होमStock MarketMoney Saving Tips in Hindi: ये है पैसे बचाने के सबसे आसान...

Money Saving Tips in Hindi: ये है पैसे बचाने के सबसे आसान तरीके (2022)
M

Money Saving Tips in Hindi: इन तरीकों से पैसे बचा सकते हैं और पा सकते है फाइनेंसियल फ्रीडम, जाने कौनसे है वह आसान तरीकें और बने फाइनेंसियल फ्री

- Advertisement -

Money Saving Tips in Hindi: दुनिया के ज्यादातर लोग बिना किसी प्लानिंग के अपने जॉब या बिजनेस में लगे हुए रहते हैं। और बिना कुछ सोचे समझे अपनी मेहनत से कमाए हुए पैसों को बेकार ही चीजों पर खर्च कर देते हैं। ज्यादातर लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट या बचाने की सोचते तक नहीं है।

असल में लोग इस बात को पूरी तरह से भूल जाते हैं कि जब कभी लाइफ में फाइनेशियल प्रॉब्लम्स आएंगी तो क्या होगा। इसलिए जब भी जॉब करना शुरू करें, तो ये समझ लेना चाहिए कि अगर जॉब चली जाए, तो एक साल के खर्चे के लिए कितने पैसे की जरूरत होगी?

- Advertisement -

इसी तरह फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करनी है, तो कितने पैसे की जरूरत होगी? दोस्तों इस रकम का आसानी से पता लगाने के लिए आपको अपने साल में होने वाले खर्चों को 25 से गुणा कर देना है। यानि कि अगर आप साल में 5 लाख खर्च करते हैं, तो इस तरह आपको 25 x 5 लाख, यानि आपको फाइनेंशियल फ्रीडम पाने के लिए ₹1.25 करोड़ की जरूरत होगी।

दोस्तों मुझे कॉमेंट करके जरूर बताएं कि फाइनेंशियल फ्रीडम पाने के लिए कितनी रकम की जरूरत है। वैसे तो ये रकम हर इंसान की कंडीशन और रिटायरमेंट की अलग अलग उम्र के हिसाब से अलग हो सकती है। लेकिन जरूरी बात यह है कि ये रकम शुरुआत से ही स्पष्ट होनी चाहिए। (Money Saving Tips in Hindi)

Also Read: कर्ज को खत्म करने और कर्ज से बचने के आसान तरीके (2022)

पैसे बचाने के लिए खर्चों से ज्यादा आपकी इनकम होनी चाहिए

दोस्तों जब आप इतना पैसा कमाने लगे कि आपको अपने रोजमर्रा के खर्चों के बारे में कुछ भी सोचना न पड़े। तो आप अपनी फाइनैंशल फ्रीडम हासिल करने की तरफ बढ़ने का अगला स्टेप ले सकते हैं। इस स्टेप में आपको अपनी वर्तमान फाइनेंशियल हालात का पता लगाना है, जैसे आपकी टोटल नेटवर्थ कितनी है, अभी आपकी मौजूदा इनकम कितनी है, आपका महीने का खर्च कितना है, आपकी सेविंग्स कितनी है, और आपको अपने इनवेस्टमेंट से कितना रिटर्न मिल रहा है?

इन सभी चीजों को समय-समय पर लिखते रहना चाहिए। इससे ये फायदा होगा कि आपको पता चल जाएगा कि फिलहाल आपकी क्या कंडीशन है। और आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अभी कितना सफर तय करना बाकी है। दोस्तों यही फाइनेंशियल फ्रीडम की ओर बढ़ने का अगला कदम है। (Money Saving Tips in Hindi)

- Advertisement -

पैसे बचाने को ज्यादातर लोग कंजूसी से जोड़ लेते हैं, लेकिन सेविंग का ये मतलब नहीं कि आप खाना पीना ही छोड़ दो। बल्कि उन चीजों में कंजूसी करो जो आपको लाइफ में कोई अर्थ नहीं डालती। या फिर जो आपको सच्ची खुशी नहीं देती। आप सेविंग करोगे तो टैक्स सिस्टम भी आपका साथ देगा, क्योंकि आप अपनी आफ्टर टैक्स इनकम को ही सेव करते हैं।

ऐसा नहीं होता कि आपको अपनी सेविंग पर भी टैक्स देना पड़े। अगर आपकी इनकम बहुत अच्छी है, तो आपको हर महीने अपनी आधी से ज्यादा इनकम को सेव करना चाहिए। जैसे आप महीने के 60,000 कमा रहे हैं, तब आपको 25 से 30 हजार रुपए तक बचाना चाहिए।

Also Read: FINANCIAL FREEDOM IN HINDI: 7 चरणों में जाने अमीर कैसे बनते है?

फालतू की चीजों में पैसा खर्च करने से बचे, और अपने पैसे को बचाए

ऐसी सारी चीज़ों पर पैसा खर्च करना छोड़ दीजिए, जो आपकी लाइफ में कोई भी वैल्यू ऐड नहीं कर रहे हैं। जैसे जंक फूड, स्मोकिंग, शराब, आदि। ये चीज़ें आपकी लाइफ में कोई भी वैल्यू ऐड नहीं करती, बल्कि आपको और बीमार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती।

इससे आपकी बची-कूची सेविंग भी हॉस्पिटल के चक्कर लगाने में बर्बाद हो सकती है। सिर्फ अच्छी और वैल्यूएबल चीजों में ही पैसा खर्च करें, जैसे घर पर बना अच्छा खाना, अपनी स्किल को बढ़ाने के लिए कोई ऑनलाइन कोर्स, या एजुकेशन, स्विमिंग, डांस, आदि। (Money Saving Tips in Hindi)

दोस्तों हमें अपने फालतू के दिखावे के खर्चों की जगह अपने फाइनेंशियल फ्रीडम के उद्देश्य पर ध्यान रखना चाहिए, और इस पर गर्व महसूस करना चाहिए। इस स्टेज को पूरा करने के लिए जो हो सके वो करें। जैसे ऑफिस में टिफिन लेकर जाएं, जिससे आपको अलग से लंच न खरीदना पड़े। साथ ही थोड़ा सस्ता अपार्टमेंट ढूंढें, जिससे रेंट पर आप अच्छा खासा पैसा बचा सकें।

अपने ऑफिस से पैदल दूरी पर ही अपना अपार्टमेंट या रूम लें, जिससे ट्रैवलिंग या कैब का भी खर्चा आपका बच सके। इससे आपका टाइम भी बहुत बचेगा। दोस्तों हो सकता है थोड़े टाइम तक आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़े, लेकिन धीरे धीरे आपको आदत पड़ जाती है।

Also Read: PASSIVE INCOME MEANING IN HINDI (FULL EXPLAINED) 2022

पैसे बचाने के बाद फाइनेंशियल फ्रीडम की ओर बढ़े, पैसों को इन्वेस्ट करें

जब आप स्थिरता चरण में आ जाते हैं, तो आपके ऊपर किसी भी तरह का कोई भी कर्ज नहीं होता है। और आपको अपने खर्चे पूरे करने के लिए किसी की भी मदद की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि इस चरण में आने के बाद आपकी इनकम आपके खर्चों से अब काफी ज्यादा हो चुकी होती है।

अगर किसी इंसान के पास इतने पैसे बच जाते हैं कि वो अपनी एक्टिव इनकम बंद हो जाने के बाद भी सेविंग के पैसों से एक साल तक आराम से जी सके, तो इस स्टेज को आर्थिक रूप से स्टेबल कहा जाता है। और वो इंसान अपनी फाइनेंशियल फ्रीडम को हासिल करने की तरफ हुए स्टेबिलिटी फेज में पहुंच चुका होता है।

दोस्तों इस फेज में आने के बाद आपको जो अगला स्टेप लेना होता है वो है अपनी सेविंग्स और इनवेस्टिंग को बढ़ाना। सेविंग के बाद अगली स्टेप आती है पैसा इन्वेस्ट करने की। इन्वेस्टिंग करने के लिए अनगिनत तरीके मौजूद हैं, लेकिन ये केवल तीन चीजों पर निर्भर करते हैं। (Money Saving Tips in Hindi)

1. आप कितना पैसा कमाते हैं?

2. आप अपनी इनकम में से कितना खर्च करते हैं?

3. इनकम से आप कितनी सेविंग और इनवेस्टिंग करते हैं?

आपको पैसा कमाने की प्लानिंग करते टाइम इन तीनों चीजों पर ध्यान रखना चाहिए, और ज्यादा से ज्यादा सेविंग और इन्वेस्टमेंट पर ध्यान देना चाहिए। पैसों को इन्वेस्ट करने का बेहतरीन जरिया शेयर मार्किट है। अगर आप भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो आपको लेखक मनोज अरोड़ा की किताब “द ऑटोबायोग्राफी ऑफ अ स्टॉक” जरूर पढ़नी चाहिए। इस किताब में बहुत से ऐसे स्टेप्स बताए गए हैं, जिससे आपको शेयर मार्केट में पैसे को मैनेज करना समझ आता है।

Also Read: वित्तीय स्वतंत्रता: HOW TO ACHIEVE FINANCIAL FREEDOM IN HINDI?

सिर्फ जरूरी चीजों पर पैसा इन्वेस्ट करें, पैसा बचाने के लिए कम साधनों का प्रयोग करें

हम लोगों को छोटी छोटी जगहों पर सेविंग्स करने की बजाय घर, ट्रांसपोर्टेशन, और खाना, इन तीन चीज़ों में ज्यादा सेविंग्स करनी चाहिए। एक एवरेज इंसान अपनी इनकम का लगभग 80% हिस्सा रेंट, ट्रांसपोर्टेशन, खाना, इन्शुरन्स, और हेल्थ केयर पर खर्च कर देता है, जिसमें इन्श्योरेंस और हेल्थ केयर तो जरूरी चीजें है। लेकिन रेंट, ट्रांसपोर्टेशन, और खाने पर आपको सेविंग करनी पडेगी। अपनी इनकम का 50% से ज्यादा हिस्सा बचाना होगा, ताकि जल्द से जल्द अपनी फाइनेंसियल फ्रीडम की पहली स्टेज पूरी हो जाए।

अगर आप घर से बाहर रहते हैं तो आपको अपने लिए एक रूममेट ढूंढना होगा, जिसके साथ आप अपने रेंट और खाने का खर्चा बांट सकें। ऐसा करने से आप अच्छा खासा पैसा बचा लेंगे। आजकल लोग अपनी इनकम का कुछ हिस्सा मनोरंजन पर खर्च कर देते हैं। जैसे टीवी का बिल, नेटफ्लिक्स, या अमेज़न प्राइम का सब्सक्रिप्शन, या फिल्मे देखने जाना। इन चीजों पर आपका टाइम और पैसा, दोनों ही बर्बाद होते हैं।

अगर आपने ये सब्सक्रिप्शन ले रखे हैं तो आप इन्हें कम कर सकते हैं। साथ ही साल में एक या दो महीने के लिए सब्सक्रिप्शन ले सकते है। फिल्म के टिकट खरीदने में पैसा बर्बाद न करें, जिससे सेविंग्स और भी होगी। साथ ही आपके पास प्रॉडक्टिव कामों के लिए ज्यादा टाइम बचेगा। (Money Saving Tips in Hindi)

Also Read: SHARE MARKET BASICS FOR BEGINNERS IN HINDI 2022

साइड बिजनेस शुरू करें और पैसों के प्रति अपनी सोच को बदलते रहें

दोस्तों जब आपके पास इतने पैसे की बचत हो जाती है कि आपकी इनकम दो साल तक बंद हो जाने के बाद भी आराम से जी सकें। तब आप फाइनैंशली फ्लेक्सिबल बन जाते हैं। दोस्तों इस फेज में आने के बाद आपको अपना ध्यान उस फुल टाइम काम पर लगाना चाहिए, जहां से आपकी मुख्य इनकम आती है।

ये काम आपकी जॉब या बिजनेस हो सकता है, लेकिन आपको अपना ध्यान इस चीज पर लगाना है कि अपनी इनकम को और किस तरह से बढ़ाया जाए। यहां लेखक ये भी कहते हैं कि आपको फुल टाइम काम तब तक नहीं छोड़ना चाहिए, जब तक आपको आपके साइड बिजनेस से और ज्यादा बेहतर रिजल्ट ना मिल जाएं।

दोस्तों आज से ही आपको फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करने के लिए कितने पैसों की जरूरत है, उसका हिसाब लगाएं, और आप देखें कि आज आप कहां पर हैं। और लगातार पैसों के बारे में अपनी सोच को बदलते रहें। ज्यादा खर्च करने के लिए ज्यादा से ज्यादा सेविंग और इन्वेस्टमेंट की प्लानिंग करनी चाहिए, क्योंकि जब आप पैसों को इन्वेस्ट करेंगे, तो वो पैसा आपको और भी ज्यादा पैसा बना कर देगा।

और इस तरह आप बिना किसी दिक्कत के पैसा कमा सकते हैं। कोई ऐसा साइड बिजनेस शुरू करें जो आपको प्रोफिट दे। दोस्तों, टाइम पैसों से ज्यादा कीमती है। पैसा असीमित है, लेकिन हमारे पास टाइम सीमित है, इसलिए टाइम को बेकार में बर्बाद नहीं करना चाहिए। (Money Saving Tips in Hindi)

Also Read: THE INTELLIGENT INVESTOR IN HINDI, BOOK SUMMARY, FULL INFORMATION

पैसों को मैनेज और पैसों को बचाने के तरीकों की किताब पढ़े

और इस किताब को लिखने का इरादा भी आपको यही समझाना है, ताकि आप अपनी कम उम्र में पैसे को लेकर फ्री हो जाएं। और अपनी लाइफ को अच्छे से जी पाएं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपको लाइफ में कभी कोई काम ही नहीं करना पड़ेगा, बल्कि आपको सिर्फ पैसे के लिए कोई भी काम नहीं करना पड़ेगा।

दोस्तों पुराने तरीकों से रिटायरमेंट प्लान में कई दिक्कतें होती है, जैसे ये हर किसी के लिए काम नहीं करता, और पुरानी रिटायरमेंट प्लानिंग में आपकी पूरी लाइफ बीत जाती है। और फिर आप अपनी 65 साल की उम्र में जाकर रिटायर होते हैं। (Money Saving Tips in Hindi)

Best Money Saving Tips in Hindi 2022 | पैसे कैसे बचाए?

आज के नए तरीकों से आप जल्दी रिटायर और जल्दी अमीर बन सकते है। दोस्तों ये सब बाते मैंने आपको “द फाइनेंशियल फ्रीडम” किताब से बताई है, जो विस्तार से सिखाती है कि हम अपने पैसे को कैसे मैनेज कर सकते हैं, वो भी लाइफ को एन्जॉय करके। अगर आप भी इस किताब को खरीदना चाहते है तो आप इसे अमेज़न से घर बैठे मंगा सकते है।

SOCIAL MEDIAFOLLOW US
GOOGLE NEWSFollow Us
INSTAGRAMFollow Us
TWITTERFollow Us
TELEGRAMFollow Us

यह भी देखें:

FINANCIAL MANAGEMENT IN HINDI | वित्तीय प्रबंधन की पूरी जानकारी (6 POINTS)

पैसे कैसे बचाए? MONEY SAVING TIPS IN HINDI (2022)

स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? HOW TO MAKE MONEY FROM STOCK MARKET IN HINDI

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -