होमStock Marketकर्ज को खत्म करने और कर्ज से बचने के आसान तरीके (2022)

कर्ज को खत्म करने और कर्ज से बचने के आसान तरीके (2022)

How to Avoid Debt and How to Get Rid of Debt in Hindi: यहाँ जाने कर्ज को कैसे चुकाए, कर्ज से बाहर निकलने के आसान तरीके, कर्ज से कैसे बचे, पूरी जानकारी हिंदी में।

- Advertisement -

आजकल लोग बहुत कम उम्र में ही कर्ज (Debt) लेना शुरू कर देते हैं। शुरुआत में सैलरी कम होती है, लेकिन पैसा खर्च करने के ढ़ेरों ऑप्शन दिख जाते हैं। घर से लेकर छोटी छोटी चीजें ईएमआई (EMI) पर खरीदी जाने लगी हैं। नई गाड़ी पर्सनल और क्रेडिट कार्ड लोन से खरीदी जा रही है। कुछ टाइम बाद इंस्टॉलमेंट्स का पेमेंट करने के बाद रोजमर्रा के जरूरी खर्चों के लिए पैसा ही नहीं बचता है। इस आपा-धापी में सेविंग, इन्वेस्टमेंट और दूसरे फाइनेंशियल कोर्स कहीं पीछे छूट जाते हैं, और कर्ज का भूत हर जगह दिखाई देने लग जाता है। 

कर्जे से निकलने का कोई हल नहीं सोचता है। कर्ज के बकाया की रकम बढती जाती है, और इसके साथ बढ़ता जाता है ब्याज। एक कर्ज को दूसरा कर्ज लेकर उतारने की फितरत बनने लगती है। कर्ज से दबा इंसान हर किसी से उधार मांगने लगता है। चाहे दोस्तों हो, रिश्तेदार हो, या सूदखोर, जहां कहीं से उसे उधार मिलने की उम्मीद दिखती है, वो मौका नहीं गँवाता है, लेकिन इसकी उसे भारी कीमत चुकानी पड़ती है। 

- Advertisement -

यह भी देखें: वित्तीय स्वतंत्रता: HOW TO ACHIEVE FINANCIAL FREEDOM IN HINDI?

अपने कर्ज पर नियंत्रण कैसे करे?

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि कैसे अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और दूसरे कर्जों को कंट्रोल करें और कर्ज-मुक्त बने। हममें से ज्यादातर के लिए उधारी एक ऐसा जाल हो सकता है, जो हमें ज्यादा टाइम तक काम करने के लिए मजबूर करता है। टाइम के साथ-साथ बैंकिंग सिस्टम में भी कई बदलाव हुए है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। क्रेडिट कार्ड के जरिये लोग कर्ज के बोझ में दबे हुए हैं। 

- Advertisement -

कई बार लोग क्रेडिट कार्ड का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं कि उसका बिल चुका ही नहीं पाते हैं। क्रेडिट कार्ड का पेमेंट अगर टाइम से नहीं होता, तो हमारा क्रेडिट स्कोर तो खराब होता ही है, साथ ही पैनल्टी भी लगती है। कर्ज से हमारी आदतें बुरी होती हैं। जैसे क्रेडिट कार्ड पर बड़ा लोन लेना, फिर उसको धीरे धीरे चुकाना। दोस्तों आप इस तरह की आदतों से परेशान रहेंगे और हमेशा कर्जे में भी रह सकते हैं। या फिर आप इन आदतों से बाहर आने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। 

कर्ज से बचने के लिए कभी कर्ज नहीं लेना चाहिए

द ऑटोमेटिक मिलियोनेर” का सबसे बड़ा जरूरी पाठ है “Don’t Do Debt”, यानि कर्ज मत करो। कुछ लोग नौकरी खोने, बिजनेस में घाटा, परिवार में अचानक से मेडिकल खर्चों की वजह से उसमे फंस जाते हैं, और इस कदर उलझ जाते हैं कि कर्ज चुकाना मुश्किल होता है।

यहां तक कि लोग परेशान होकर आत्महत्या भी कर लेते हैं। दोस्तों आप हर दिन अमीर दिखने वाले लोगों से मिलते होंगे, उनके पास अच्छे कपड़े, कार, और घर है। लेकिन जब आप उनके बैंक स्टेटमेंट देखते है, तक आप पाते हैं कि उनके पास वो नहीं है जो वो दिखाते हैं। ये सब बैंक लोन पर लिया जाता है, या क्रेडिट कार्ड की इंस्टॉलमेंट्स पर होता है। उनके पास हकीकत में कर्ज का ढेर है। 

- Advertisement -

दोस्तों आपको क्या लगता है कि हर महीने क्रेडिट कार्ड बिल आने पर ज्यादातर लोग क्या करते हैं। अगर आपको लगता है कि वो न्यूनतम राशि, जो बकाया है, उसका भुगतान करते है? तो आप बिलकुल सही सोच रहे है। एक बार कर्ज के दलदल में फंसने पर लोग इसमें धंसते चले जाते हैं। अगर क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए, तो ये काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन अगर सावधानी और सूझ बूझ नहीं रखी जाए, तो ये आपको भारी कर्ज के जाल में फंसा सकता है। 

कर्ज से बाहर कैसे निकले? कर्ज खत्म कैसे करें?

किसी भी तरह के कर्ज से बाहर निकलने के लिए आपको सक्रिय दृष्टिकोण अपनानी होगी। क्रेडिट कार्ड कर्ज से छुटकारा पाने के लिए आपको रीपेमेंट गोल और उसकी स्ट्रैटिजी बनानी होगी। अगर आपकी सेविंग्स ज्यादा है तो न्यूनतम राशि से ज्यादा लोन चुकाएं। इससे आपका ब्याज कम होगा। पहले छोटे छोटे रकम के कर्ज या लोन को चुकाते रहें, ताकि बड़े लोन्स के लिए आप पैसे बचा पाएं। जैसे ही सैलरी मिले, तो सबसे पहले आप क्रेडिट कार्ड बकाया पेमेंट चुकाने की कोशिश करें। उसके बाद बैलेंस से महीने का बजट बनाएं। खर्चों से पहले लोन इंस्टॉलमेंट चुकाने की स्ट्रैटिजी काफी इफेक्टिव है। इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी सुधरेगा। 

यह भी देखें: SHARE MARKET BASICS FOR BEGINNERS IN HINDI 2022

क्रेडिट कार्ड की लिमिट का इस्तेमाल उचित तरीके से करें

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे बेकार की शॉपिंग। क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने से आपको टाइम मिल जाता है बिल का आराम से भुगतान करने के लिए। इसी वजह से आप ऐसी चीजें भी खरीद लेते हैं, जिनकी आपको इतनी ज्यादा जरूरत नहीं होती है। कई बार आप बजट से आगे बढ़कर महंगी चीजें भी खरीद लेते हैं। और क्रेडिट कार्ड बिल की रकम बढ़ा देते हैं। और आप न्यूनतम पेमेंट के चक्कर में उलझ जाते हैं। 

दोस्तों क्रेडिट कार्ड कंपनी अक्सर आपको लिमिट बढ़ाने के ऑफर दे सकते है, जो कि बहुत ही आकर्षक हो सकता है। लोग इसपर ज्यादा ना सोच कर, बस यह देखकर कि ऑफर कितना आकर्षक है उसे ले लेते हैं। दोस्तों, ध्यान रखें कि कार्ड की लिमिट आपकी इनकम के अनुसार ही होनी चाहिए, वरना आप ऐसे जाल में फंस जाएंगे जहां से निकलना बहुत मुश्किल हो सकता है। 

उधारी के पैसों को कभी स्टॉक मार्किट में न लगाए

कई बार लोग ज्यादा रिटर्न कमाने के लिए क्रेडिट कार्ड से उधार ले लेते हैं। और शेयर मार्किट में पैसे लगा देते हैं, और अगर मार्केट गिर गया, तो उनको बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। दोस्तों क्रेडिट कार्ड के मामले में वास्तविक होना बहुत जरूरी है। आप रातों रात परेशानियों को सुलझा नहीं पाएंगे। जैसे क्रेडिट कार्ड के कर्ज में धीरे धीरे फंसते है, वैसे ही इससे बाहर आने में काफी टाइम लग जाता है।

कर्जे की चीजों से दूर रहे, उनका इस्तेमाल करना बंद करें

दोस्तों अब हम ऑपरेशन “No More Debt” के बारे में जानते हैं। ऐसे कई जरूरी कदम है जो आपको कर्ज से बाहर आने में मदद करेंगे, जैसे कि स्टॉप डिग्गिंग। दोस्तों अगर आप उधार के गड्ढे में फंस चुके हैं, तो आपको इस उधर के गड्ढे को और गहरा नहीं करना है, और इसे अब बंद करना होगा। दूसरे शब्दों में क्रेडिट कार्ड से छुटकारा पाएं। वह इंसान जो क्रेडिट कार्ड के कर्ज से बाहर निकलना चाहता है, लेकिन अपने पर्स में क्रेडिट कार्ड रखता है। 

यह ऐसा ही है जैसे कोई शराबी जो शराब पीना बंद करना चाहता है, लेकिन अपने साथ वोडका की एक बॉटल रखता है। दोस्तों अगर आप सच में अपने कर्ज से बाहर निकलना चाहते हैं, तो आपको लेखक “Grant Sabatier” की किताब “Financial Freedom” जरूर पड़नी चाहिए। इस किताब में बहुत से ऐसे स्टेप्स बताए गए हैं, जिससे आप अपने पैसे को मैनेज कर सकते हैं।

यह भी देखें: THE INTELLIGENT INVESTOR IN HINDI, BOOK SUMMARY, FULL INFORMATION

हमेशा कम ब्याज दरों वाले क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें

दोस्तों जब एक बार आप चीजों को खराब होने से रोकने के लिए स्टेप्स उठा चुके हैं, तो अब आप अपनी वर्तमान की परिस्थिति को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं। दोस्तो, मूल लक्ष्य यही है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस का पेमेंट जितना जल्दी मुमकिन हो, कर दें।

सबसे आसान और लाभदायक तरीका है की आप अपने क्रेडिट कार्ड कम्पनीज को बोले, की इंटरेस्ट रेट, यानि ब्याज दर कम करें। इस चीज को करने के लिए हमें कुछ चीजों पर ध्यान देना होगा। जैसे आप अभी किस ब्याज दर पर पेमेंट कर रहे हैं? अगर आपको ये पता लगाना मुश्किल लगता है, तो कंपनी को कॉल करें, और उनसे पूछें कि हकीकत में आपका लोन आपको कितना महंगा पड़ रहा है। 

महँगी चीजों से ज्यादा खुद पर इन्वेस्ट करें

दोस्तों हमें आदत डालनी होगी कि हम हमारे प्री टैक्स (पूर्व कर) इनकम का 10% सबसे पहले खुद को भुगतान करें। हालांकि अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड कर्ज है, तो आपको एक अलग प्लान की जरूरत है, जिसमें आप जितनी भी रकम खुद को दे, उसको आधा-आधा बांटे, जिसमे 50% आपके पास जाएगा, बाकी के 50% आपके क्रेडिट कार्ड के बिल की भुगतान करने के लिए जाएगा। दोस्तों इस तरीके से आप अपने लोन को भी चुका रहे हैं, और अपने भविष्य के लिए भी बचा पा रहे हैं। इन दोनों कामों को एक साथ करने से आपको प्रोग्रेस दिखेगी, और आप देखेंगे कि कैसे पैसा बचाया जा रहा है, और कर्ज भी कम हो रहा है। 

ऑटोमेटिक प्लान बनाइए जिससे आप अपनी लाइफ इंजॉय कर पाए

दोस्तों आप अपने कर्जों को रैंकिंग दीजिए। किसको प्राथमिकता से भुगतान करना जरूरी है? ऐसे में आप बैलेंस बना पाएंगे कि किसका कब और कैसे पेमेंट करना है। “The Automatic Millionaire” बुक में बार बार एक ही चीज बोली गई है, और जो आखिरी कदम भी है, “Make It Automatic.”

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के लिए एक ऑटोमेटिक पेमेंट प्लैन बनाना आसान है। इस बुक से जो हमने सिद्धांत सीखे है, वो आजमाई हुई स्ट्रैटजी है। जो आपकी सम्पति को बनाने और वित्तीय सुरक्षित होने में सहायता करेंगी। इन पर काम करना जरूरी है, और आप इसी तरह अपने फाइनेंशियल सपनो तक पहुंच पाएंगे। लेकिन सिर्फ परिणामों पर ध्यान ना दें, आप इस यात्रा को एन्जॉय करें। 

एक ऑटोमेटिक मिलियनेयर बनने के लिए सिर्फ संपत्ति को जोड़ना जरूरी नहीं है, यह भविष्य के लिए टेंशन को कम करने, और अपने आप को ऐसी जगह पर रखने के बारे में है, जो आपको फाइनैंशली इंडिपेंडेंट बनने में मदद करता है। ताकि आप वर्तमान और भविष्य में भी अपने जीवन को एन्जॉय कर सके। एक ऑटोमेटिक प्लान होने से ना केवल आपका भविष्य बदलेगा, इससे आपका वर्तमान भी चिंता मुक्त हो जाएगा। हमें लगता है कि ज्यादा पैसा और ज्यादा सामान हमें बहुत अच्छा महसूस कराएँगे। 

यह भी देखें: FINANCIAL MANAGEMENT IN HINDI | वित्तीय प्रबंधन की पूरी जानकारी (6 POINTS)

बेकार की चीजों को खरीदने से बचे

दोस्तों आपके साथ भी यह हुआ होगा की आपको कुछ खरीदने का शौक चढ़ा होगा, पर जब आपने उसको खरीद लिया, कुछ दिनों में ही आपका एक्साइटमेंट कम हो गया। और आप अब निराश भी महसूस कर रहे होंगे। दोस्तों, कहते है ना, “The More You Give, The More Comes Back To You.” ये एक ऐसा बहाव है जो हमें और खुशी, ज्यादा प्रेम, ज्यादा पैसा, और हमारी लाइफ को मीनिंग देता है। दुनिया को एक बेहतर जगह बनाना हम इंसानो के ही हाथो में है। अगर ऑटोमैटिक मिलिनेयर बनना इतना आसान है, तो ज्यादातर लोग ऐसा क्यों नहीं करते? तो दोस्तों इसका जवाब है “मानव प्रकृति।” 

फाइनेंशियल फ्रीडम के लिए कदम उठाना शुरू करें

ज्यादातर लोग बस वो नहीं करते जो वो जानते हैं, की उन्हें करना चाहिए। कुछ लोग फाइनैंशली अच्छा करना चाहते हैं, तो उनके पास टाइम या एनर्जी ही नहीं बचती कि वो सक्सेसफुल बन पाए। उनको पता होता है कि कैसे वो ऑटोमेटिक कर सकते हैं, पर वो बहाने ढूंढते रहते हैं कि वो क्यों इसको अमल नहीं कर पा रहे। आप उन लोगों के जैसे ना बने, क्योंकि आप पहले ही एक अद्भुत यात्रा पर निकल चुके हैं। और अब आप अपने भविष्य को हमेशा के लिए बदलने के लिए तैयार है। 

दोस्तों मुमकिन है कि आपने कुछ आइडियाज पर काम करना स्टार्ट कर दिया होगा। और अब आप सीख गए होंगे कि कैसे खुद को पहले भुगतान करके, इस प्रोसेस को ऑटोमैटिक बना सकते हैं। और दोस्तों अगर आपने ये अब तक स्टार्ट नहीं किया है, तो अब शुरू करने का टाइम है, इंतजार मत कीजिए। द ऑटोमेटिक मिलियनेयर प्रोग्राम बहुत ही आसान सिद्धांतों पर आधारित है। जो कुशल परिणाम देने में सक्षम है। यह अमल करने में भी आसान है। आपको बस शुरू करने की जरूरत है, और फिर आप भी बन सकते हैं “The Automatic Millionaire.” 

“द ऑटोमेटिक मिलियनेयर” बुक सारांश हिंदी में

दोस्तों यह सारी बातें मैंने आपको “दी ऑटोमेटिक मिलियनेयर” किताब से बताई है, जो विस्तार में सिखाते हैं कि हम कैसे अपने पैसे को मैनेज कर सकते हैं, वो भी लाइफ को एन्जॉय करके। तो अगर आप भी यह सारी बातें सीखना चाहते हो, तो इस किताब को घर बैठे अमेजॉन से मंगा सकते है।

यह भी देखें:

पैसे कैसे बचाए? MONEY SAVING TIPS IN HINDI (2022)

स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? HOW TO MAKE MONEY FROM STOCK MARKET IN HINDI

FINANCIAL FREEDOM IN HINDI: 7 चरणों में जाने अमीर कैसे बनते है?

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -