होमStock Marketस्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? How To Make Money From Stock...

स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? How To Make Money From Stock Market in Hindi

अगर आप भी स्टॉक मार्केट से पैसे कमाना चाहते है तो इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, यहाँ जाने कौनसी है वह 6 सबसे जरूरी बातें स्टॉक मार्किट से पैसे कमाने के लिए। Stock Market Se Paise Kaise Kamaye:

- Advertisement -

Stock Market Se Paise Kaise Kamaye: बहुत से लोगों को लगता है कि जल्दी अमीर बनने का रास्ता सिर्फ स्टॉक मार्किट (Stock Market) से होकर ही जाता है। और यह सच भी है कि स्टॉक मार्किट ने पूरी दुनिया में लोगों को उनकी उम्मीद से ज्यादा अमीर बनाया है। आज की ऑनलाइन दुनिया में स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना, ट्रेडिंग या इन्वेस्ट करना बहुत ही आसान हो गया है। 

कुछ मामलों में फीस या फ्री में भी 10 मिनट में ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट (Demat Account) ओपन हो जाता है। लेकिन स्टॉक मार्केट में आना जितना आसान है, उतना ही कठिन काम है प्रॉफिट कमाना। (Stock Market Se Paise Kaise Kamaye) 

- Advertisement -

स्टॉक मार्किट में दो चीजों ने हर किसी को परेशान कर रखा है, जिनके बीच में लोगों का दिमाग घूमता रहता है, वो हैं ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग (Trading And Investing)। ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग को सिंपल लैंग्वेज में इस तरह समझते हैं। 

Table of Contents

ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग में क्या अंतर होता है? (Trading और Investing क्या है?)

अगर आप टाइम लिमिट को ध्यान में रखते हुए शेयर खरीदते-बेचते हैं, तो ये ट्रेडिंग है, इन्वेस्टिंग नहीं है। और अगर आप बिना बेचने के इरादे से कोई प्लॉट खरीदते है, तो ये एक इन्वेस्टमेंट है। अगर आप कोई प्लॉट इसलिए खरीदते हैं क्योंकि इसकी कीमत बढ़ जाए, ताकि बढ़ने पर इसे बेच दे, तो ये ट्रेडिंग कहलाएगी। 

- Advertisement -

हर साल लाखों लोग स्टॉक मार्केट में जल्दी अमीर होने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपने पैसे स्टॉक मार्केट में लगाते है। और जब से मोबाइल और इंटरनेट की पहुंच बढ़ी है, ये आकर्षण और बढ़ गया है। लेकिन सच ये है कि 1% से कम ऐक्टिव ट्रेडर ही स्टॉक मार्किट से प्रॉफिट कमा पाते हैं। Also Read: Money Saving Tips in Hindi 2022

शेयर मार्किट में पैसे कैसे कमाए? (Share Market Me Paise Kaise Kamaye in Hindi)

ज्यादातर लोग तो कुछ टाइम में अपना पूरा पैसा ही गवां देते हैं। इसका उदाहरण आपको खुद के आसपास ही मिल जाएगा। वैसे तो स्टॉक मार्किट में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग (Long Term Investing) करना चाहिए, लेकिन फिर भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो एक अच्छा ट्रेडर बनना चाहते है। 

तो आज हम आपको जानकारी देने वाले है की किस तरह से आप स्टॉक मार्केट में प्रॉफिट कमा सकते है (Stock Market Se Paise Kaise Kamaye)। साथ ही अगर आप स्टॉक मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं और अभी तक आपके पास डीमैट अकाउंट नहीं है, तो देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद ब्रोकरेज फर्म “Upstox” पर आज ही अपना डीमैट अकाउंट ओपन करें। जहां पर आपका ब्रोकरेज केवल इंट्राडे ट्रेड (Intraday Trade) में लगेगा, वो भी सिर्फ ₹20।

1. ट्रेंड के साथ रहें

- Advertisement -

आपने स्टॉक मार्केट के “रूल ऑफ थंब” (Rule of Thumb) के बारे में बार बार सुना होगा, जिसमे होता है कि उन अच्छी कंपनीज के शेयर्स को खरीदना चाहिए, जिनकी प्राइस नीचे गिर रही है। और जब उनकी प्राइस बढ़ जाए तो उन्हें बेच देना चाहिए। 

लेकिन जब आप शॉर्ट टाइम के लिए ट्रेड कर रहे है तो यह स्ट्रैटिजी आपके प्रॉफिट के चांस को कम कर देती है। शेयर की कीमतें ट्रेंड में होती है। यानी लॉन्ग टर्म के लिए एक दिशा में ऊपर या नीचे चलती है। ट्रेंड के खिलाफ जाना, या गिरते हुए शेयर को खरीदना, या जो बढ़ रहा है उसे बेचना, एक खराब ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी है। Also Read: Mutual Fund Investment Tips to be Rich

2. हर ट्रेड पर स्टॉपलॉस और टारगेट प्राइस लगाएं

हेज फंड (Hedge Fund) मैनेजर “Lawrence D. Hite” ने कहा है कि ट्रेडिंग के दो बेसिक रूल्स हैं। 

  • 1. अगर आप दावं नहीं लगाना चाहते है, तो आप जीत नहीं सकते है। 
  • 2. अगर आप अपने सभी पैसे खो देते है, तो आप दांव नहीं लगा सकते। 

स्टॉपलॉस (Stoploss in Trading) का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि शेयर बाजार के उतार चढ़ाव के दौर में आप नुकसान से बच सके। शेयर बाजार काफी हद तक फीलिंग्स से चलता है, ऐसे में शेयर में इन्वेस्ट से आपको जितना प्रॉफिट होता है उतना ही नुकसान भी हो सकता है। 

स्टॉपलॉस किसी नुकसान को कम करने का तरीका है। स्टॉपलॉस लगाने का एक फायदा यह भी है कि अगर आप नियमित तौर पर ट्रेडिंग नहीं करते, और अपनी इन्वेस्टमेंट को मॉनिटर नहीं कर सकते, तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। स्टॉपलॉस आपके पूरे पैसे बर्बाद होने से बचा सकता है। 

अब यह समझते है की टारगेट प्राइस क्या होता है? मान लीजिए आप एक कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं। और उसकी कीमत 100 रुपए है। आपको लगता है की प्राइस बढ़कर 120 रुपए हो जाएगी। इसका मतलब यह है कि आपने 100 रुपए की प्राइस पर एक शेयर को 120 रुपए के टारगेट प्राइस के साथ खरीदा है। आप 120 रुपए की प्राइस पर पहुंचने के बाद इस शेयर को बेचकर प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं। 

स्टॉक मार्केट में स्टॉप लॉस को हमेशा इस्तेमाल करना चाहिए

इस शेयर में किसी वजह से गिरावट भी आ सकती है। उसकी प्राइस 100 रुपए से कम होने पर आपको नुकसान उठाना पड़ेगा। नुकसान से बचने के लिए आपको स्टॉपलॉस लगाना है। मान लीजिए इस शेयर के मामले में आपको 90 रुपए की प्राइस में स्टॉपलॉस लगाया है। 

इसका मतलब ये हुआ कि किसी वजह से इस शेयर में कमजोरी आने पर जब प्राइस 90 रुपए आएगी तो ये शेयर अपने आप सेल हो जाएगा। आपको यह पक्का करना चाहिए की आप किसी भी ट्रेड पर अपनी ट्रेड की पूंजी का 1% से अधिक ना खोय। 

3. एवरेजिंग डाउन से बचें  

हाल ही में यस बैंक के शेयर (Yes Bank Share Price) में बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। क्योंकि 350 रुपए से ये शेयर जैसे जैसे नीचे गिरना शुरू हुआ, लोगों ने बिना सोचे-समझे ज्यादा शेयर खरीदना शुरू किया। 

जब आप स्टॉक खरीदते है और प्राइस गिरने पर और खरीदते है, यह उम्मीद रखकर की एक दिन शेयर दोबारा अपने पुराने प्राइस तक पहुंच जाएगा, लेकिन उम्मीद हकीकत में एक ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी नहीं है। स्टॉक की कीमत एक ट्रेंड में रहती है, और एवरेज करने के लिए अधिक खरीदना शायद एक-दो बार काम कर सकता है। 

Check Also: Gautam Adani News: 250% Dividend Stocks

लेकिन आमतौर पर लंबे टाइम में यह एक पैसे खोने की स्ट्रैटजी है। गिरते हुए स्टॉक को ज्यादा खरीदकर आप एक ट्रेडिंग गलती को ठीक करने की कोशिश कर रहे है, जिससे स्टॉपलॉस होने से बचा जा सकता है। इससे भी बुरा है कि किसी स्टॉक को एवरेज करने के लिए छोटे ट्रेडर्स आमतौर पर उन शेयर्स को बेच देते है जहाँ उन्हें प्रॉफिट हो रहा है। कम से कम जब आप शेयर्स पर एवरेज करते है तो आप उसमें प्रॉफिट होने तक समय दे सकते है।

लेकिन जब आप फ्यूचर एंड ऑप्शन में ट्रेडिंग करते है, जिसकी एक्सपायरी के लिए लिमिटेड टाइम होता है, तो एवरेज करने की ये स्ट्रैटिजी आपको तबाही के रस्ते में धकेल देती है। याद रखिए, ट्रेडिंग करने के लिए विनर्स को पकड़ना और लूजर को हटा देना चाहिए, जबकि ज्यादातर इसके उल्टा करते हैं। छोटे ट्रेडर्स के लिए एवरेज करना सबसे बड़ा पैसे गंवाने का खेल है। 

4. लैवरेज और उधार के पैसे स्टॉक मार्केट में ना लगाएं 

लैवरेज का मतलब होता है, आपके पास जितने पैसे है उससे अधिक पैसों के साथ ट्रेडिंग करना है। मान लीजिए आपके पास ₹10,000 है। आप ₹200 की कीमत के 50 शेयर खरीद सकते हैं। उसी दिन शेयर की कीमत ₹210 हो गई, तो आपको उस दिन ₹500 का प्रोफिट हुआ। 

कुछ ब्रोकर इंट्राडे ट्रेड के लिए 20 गुणा, कुछ 15 गुणा, और कुछ 10 गुणा लेवरेज देते है। इसका मतलब यह हुआ कि आपका ब्रोकर जितने गुणा आपको लेवरेज देता है, आपकी अमाउंट उतनी गुणा हो जाती है। और फिर आप उस हिसाब से अपने शेयर खरीद सकें। 

मान लीजिए आपका ब्रोकर आपको 20 गुना लेवरेज देता है, तो आपकी राशि 10,000 का 20 गुना करने पर 2 लाख हो गई। अब आप ₹200 की कीमत वाले हजार शेयर खरीद सकते हैं। और फिर शेयर की कीमत 210 होने पर जब आप अपने शेयर को बेचेंगे, तो आपको ₹10,000 का फायदा हुआ। अब आप समझ गए होंगे कि लेवरेज में आप अपनी ट्रेडिंग अकाउंट में कम राशि होने पर भी ज्यादा शेयर खरीद सकते है। 

स्टॉक मार्केट में लैवरेज का इस्तेमाल बहुत कम करना चाहिए

लेकिन लेवरेज किसी ऐसे व्यक्ति के हाथों में बेहद खतरनाक है जो इसे अच्छी तरह से संभालना नहीं जानता है। हालाँकि, यह आपको विश्वास दिला सकता है की सही होने पर आप जल्दी से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं। अगर आप अधिक लेवरेज लेते है, तो आप एक ही बुरे ट्रेड में सारे पैसे खत्म कर सकते है, और सब खत्म कर सकते है। 

अगर आप किसी ऐसे ट्रेडर से बात करते हैं, जिसने ट्रेडिंग बंद कर दी है, तो सबसे ज्यादा सम्भावना यह है की उसने बहुत ज्यादा लेवरेज के साथ ट्रेडिंग की थी। अगर आप लेवरेज का इस्तेमाल करना चाहते है, तो यह पक्का करें कि इसका इस्तेमाल संयम से करें। और केवल तभी करें जब आप रियल स्टेट में ट्रेडिंग के बारे में आश्वस्त हों। फिर भी, पक्का करें कि आप स्टॉपलॉस लगाकर रखेंगे।

उधार के पैसों से स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए

साथ ही उधार के पैसे स्टॉक मार्किट में न लगाएं। शेयर बाजार जोखिम के अधीन होता है। यहाँ कीमत बढती और घटती रहती है। और क्या भरोसा जिस समय आपने इन्वेस्ट किया हो, प्राइस कम हो जाए। तो आपको कर्ज के पैसे पर ब्याज भी देना पडेगा, और आपकी मार्किट में आपका पैसा भी कम हो जाएगा। इसमें जहां एक तरफ आपको ब्याज का झटका लगेगा, तो दूसरी ओर आपको अपने पैसे कम होते हुए दिखाई देंगे। 

5. अफवाहों पर खरीदें, समाचारों पर बेचें 

अगर आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग (Long-Term Investing) करना चाहते है तो अफवाहों से दूर रहे, और किसी कंपनी की कोई अच्छी खबर आने पर उसके शेयर खरीदें। लेकिन अगर आप ट्रेडर है तो इसका उल्टा करें। जब मार्केट में किसी कंपनी के बारे में अफवाह चलती है तो उसके शेयर्स में तेजी देखने को मिलती है। Also Read: Cheapest Gold Price in these Countries

इसलिए जब भी आपको ऐसी अफवाह सुनने को मिले, तो शेयर खरीदें और अपना प्रॉफिट बुक करके निकल जाए। बड़े बड़े ट्रेडर्स इस तकनीक का इस्तेमाल करते है। वह पहले अफवाह फैलातें है और अपना प्रॉफिट बुक करके निकल लेते है। इस स्ट्रेटजी से आप भी पैसा कमा सकते हैं। 

6. स्टॉक टिप्स से बचें 

स्टॉक मार्किट में अगर किसी को यह पता लग जाए कि कौन सा शेयर ऊपर जाने वाला है और कौन सा नीचे, तो वो इंसान दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन सकता है। फिर 100% सही स्टॉक टिप्स होने का दावा करने वाली कंपनी वाले क्यों आपको फोन करते है? वह खुद अमीर क्यों नहीं बन जाते? उन्हें किसी तरह की फीस भरने की भी क्या जरूरत है? 

इसलिए, कुल मिलाकर ये लोग केवल अंधेरे में तीर चलाते है। स्टॉक टिप्स से हमेशा बचें। खुद को ट्रेडिंग के लिए तैयार करें। इससे आपको पता होगा कि कब स्टॉक मार्केट में खरीदारी करनी है, और कब बेचना है। यह बता भी हमेशा ध्यान रखें की ट्रेडिंग लाइफ नहीं है। ट्रेडिंग पैसा बनाने का एक मजेदार तरीका है। अगर आप इसका आनंद नहीं ले रहे, या लगातार पैसे खो रहे है, तो ट्रेडिंग मत करें।

  1. शेयर मार्केट कैसे काम करता है?

    जब भी कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर खरीदता है या बेचता है, तो उससे उस कंपनी के शेयर की कीमतों में बदलाव आता है। कम कीमत पर खरीदकर ज्यादा में बेचने से लाभ मिलता है।

  2. स्टॉक मार्केट से पैसा कैसे कमाए?

    स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको ट्रेडिंग या लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग सीखने की जरूरत होती है। उसके बाद आप पैसे कमा सकते है।

  3. टारगेट प्राइस क्या होता है?

    किसी कंपनी के शेयर को निश्चित प्राइस पर खरीदकर उससे ज्यादा प्राइस में बेचने को टारगेट प्राइस कहते है।

निष्कर्ष 

मुझे उम्मीद है आपको स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में बेसिक जानकारी आपको हासिल हुई होगी। स्टॉक मार्किट में पैसा लगाते वक्त ध्यान रखें की प्रॉफिट भी आपका होगा और लॉस भी। स्टॉक मार्किट जोखिम से भरा है, इसलिए सावधानी और अपनी जिम्मेदारी से ट्रेडिंग करें। आपके स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के बारे में क्या विचार है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

Source: Internet

यह भी देखें:

How to Check LIC Share Allotment Hindi

Adani Power Stock to Buy

Adani Wilmar Stock Price Down

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -