महंगाई के इस दौर में पैसे की अहमियत काफी ज्यादा बढ़ गई है। वो कहते हैं ना कि पैसा भगवान नहीं है, लेकिन भगवान से कम भी नहीं है। यही कारण है कि हर कोई अमीर बनना चाहता है।

लेकिन अगर आप अपनी पहली सैलरी (Salary) से ही नियमित रूप से कुछ पैसा बचाएं, तो आप रिटायरमेंट की उम्र तक आसानी से करोड़पति बन सकते हैं।

ऐसे में आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की एसआईपी (SIP) में पैसा लगा सकते हैं। यहां आप थोड़ा-थोड़ा निवेश करके रिटायरमेंट तक करोड़पति बन सकते हैं।

आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसे जानकर आप कहेंगे कि करोड़पति बनना तो बेहद आसान है। मान लीजिए आपकी 20 साल की उम्र में पहली नौकरी लगती है।

आपको इस उम्र से ही रोज 30 रुपये बचाने है। आप यह पैसा एसआईपी में निवेश करके 60 साल की उम्र तक करोड़पति बन सकते हैं। रोजना 30 रुपये के हिसाब से आप महीने के 900 रुपये बचा पाएंगे।

आपको म्यूचुअल फंड में एक एसआईपी खोलनी है और हर महीने 900 रुपये इस एसआईपी में डालना है। 40 वर्षों तक आप हर महीने 900 रुपये एसआईपी में निवेश करोगे, तो 12.5 फीसद की ब्याज दर से आप करोड़पति बन जाओगे।

इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Funds) भी निवेश का एक अच्छा विकल्प है। इक्विटी म्यूचुअल फंड में आप एसआईपी (SIP) के जरिए अपनी छोटी-छोटी बचत निवेश कर सकते हैं। 

यह बचत आपको करोड़पति बना सकती है। जो निवेशक एक बड़ा फंड जमा करना चाहते हैं और उनके पास निवेश के लिए एकमुश्त राशि नहीं है, तो वे एसआईपी के जरिए निवेश कर सकते हैं।

दस साल के लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में एसआईपी आपको कम से कम 12 फीसद सालाना ब्याज (Interest Rate) दे सकती है।

इक्विटी म्यूचुअल फंड में आप 10 वर्षों का लक्ष्य लेकर भी चल सकते हैं। इन दस वर्षों के निवेश से आप एक करोड़ रुपये का फंड जमा कर सकते हैं।

इस टार्गेट को पाने के लिए आप मंथली एसआईपी में एन्युअल स्टेप-अप (Annual Step-up) का उपयोग कर सकते हैं।

और जानने के लिए क्लिक करें।

CLICK HERE