होमStock MarketFinancial Freedom in Hindi: 7 चरणों में जाने अमीर कैसे बनते है?

Financial Freedom in Hindi: 7 चरणों में जाने अमीर कैसे बनते है?
F

Financial Freedom in Hindi: फाइनेंशियल फ्रीडम को पाने के लिए रखना होगा इन बातों का ध्यान, जाने कैसे बनते है अमीर कम उम्र में।

- Advertisement -

Financial Freedom in Hindi: हम जॉब या बिजनेस क्यों करते है? पैसे के लिए, सिक्योरिटी के लिए, या अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए? काम करने का कारण हम सभी के लिए अलग अलग हो सकता है। ज्यादातर लोग पैसा कमाने के लिए काम करते हैं। उनका गोल ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना होता है। आप लोगों ने ये कहावत तो सुनी होगी कि “अमीर लोग पैसा कमाने के लिए काम नहीं करते”, लेकिन अगर वो पैसे के लिए काम नहीं करते, तो वो कैसे अमीर बने? 

ऐसा इसलिए है क्योंकि पैसे को लेकर उनकी मानसिकता बहुत अलग है। अमीर लोग जानते हैं कि कैसे खुद काम ना करके, अपने पैसे से काम करवाया जाता है। वो लोग यह जानते हैं कि सैलरी पर निर्भर रह कर वो कभी अमीर नहीं बन सकते। बल्कि लगातार कैश का फ्लो जरूरी है। इसलिए वो अलग अलग आय के स्रोत पर निर्भर रहते है। इस एक लाइन पर गौर करें, “Money is Not The Goal But Freedom is.” 

फाइनेंशियल फ्रीडम को रखें प्राथमिकता पर (Financial Freedom in Hindi)

हमें लगता है कि पैसा हमारे सभी सवालों का जवाब है। हम पैसे को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखते हैं, लेकिन पैसा हमारी सारी समस्या का समाधान नहीं कर सकता। भले ही पैसा हमारी मदद कर पाए, लेकिन फिर भी हम पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो पाएंगे। तो हमारा गोल क्या है? हमारा गोल है “फ्रीडम”। हमें पैसा सिर्फ महंगी चीजें खरीदने के लिए नहीं कमाना है। बल्कि इसलिए कमाना है, ताकि हम जीवन में जो भी करना चाहते हैं, उसे आराम से कर पाएं। 

जैसे परिवार के साथ समय बिताना, ट्रैवल करना, या आराम से घर पर रहना। आपके मन में अपनी आमदनी के लिए चिंता नहीं होनी चाहिए। और दोस्तों, यह चिंता कब खत्म होगी, जब हम हमारी फ्रीडम (Financial Freedom in Hindi) को प्राथमिकता में रखेंगे, ना कि पैसे को।

- Advertisement -

ALSO READ: SHARE MARKET BASICS FOR BEGINNERS IN HINDI 2022

फाइनेंशियल फ्रीडम क्या है? फाइनेंशियल फ्रीडम का क्या मतलब होता है?

फाइनेंशियल फ्रीडम उस स्टेज को कहते हैं, जिसे अगर आपने हासिल कर लिया, तो आपकी संपत्ति (Assets) से इतना रिटर्न या इनकम मिलती रहेगी कि फिर कभी आपको काम करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। आप अपनी मर्जी से जब चाहो, जहां चाहो जा सकते हो, जो एक जॉब करने वाले इंसान के लिए किसी सपने से कम नहीं होता। फाइनेंशियल फ्रीडम वो होता है जब आपको कोई काम ना करना पड़े, बिना काम किए हुए आपके पास पैसा आए। 

हम अपना पूरा जीवन काम करते हुए में गुजार लेते हैं। हम ये सोचते हैं कि “चलो आज काम कर लेते हैं, कल जब पैसा आएगा, तो हमारे पास बहुत सारे पैसे होंगे, उस वक्त हम उससे खुशियां खरीदेंगे। खुशी से रहेंगे, अच्छी गाड़ी और घर खरीदेंगे, फिर अपनी लाइफ को और भी अच्छे तरीके से जी पाएंगे।”

- Advertisement -

लेकिन हकीकत में ऐसा होता नहीं है। 90% लोगों को देखे, तो वो पूरी जिंदगी काम या जॉब करते रहते हैं। उनका पूरा टाइम ऐसे ही जाता है। अमीर लोग उनका टाइम खरीदते हैं। फिर उस टाइम के बदले उनको कुछ पैसे देते हैं, जिसे आप खर्च करते हैं। (Financial Freedom in Hindi)

काम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लिए यह बात ध्यान रखें

लेकिन अगर आप किसी भी उम्र में फाइनेंशियल फ्री हो जाते है, फिर आपको काम करने की जरूरत नहीं है। दोस्तों, आज हम एक ऐसी किताब के बारे में बात कर रहे हैं, जिसके लेखक “Grant Sabatier” है, जो “Rags To Riches”, यानि “रंक से राजा” के महान उदाहरण है। इन्होंने “फाइनेंशियल फ्रीडम” नाम की बुक लिखी है, जिसमें उन्होंने ज्यादा पैसे कैसे कमाए, और वो भी कम टाइम में? उसके नुस्खे बताएं। 

ऐसा जिंदगी में बहुत कम होता है कि जब हम अपने सपनों को पूरा करने और एक ऐसा जीवन जीने का अवसर हमें मिल जाए, जो हमने सोची हो। फिर भी ज्यादातर लोग पहले इसके बारे में नहीं सोचते थे। पर अब आज की जेनरेशन के पास पहुँच है, आइडियाज, टूल्स, और फ्रेमवर्क है, जो उनको वित्तीय स्वतंत्रता (Financial Freedom in Hindi) दे सके। आपके पास दो विकल्प है, या तो आप अपने कंफर्ट जोन में रहकर जो आपको सही लगता है वो करें, या जो आपको ग्रो करने में हेल्प करेगा वो करें। 

ALSO READ: THE INTELLIGENT INVESTOR IN HINDI, BOOK SUMMARY, FULL INFORMATION

फाइनेंशियल फ्रीडम को पाने के लिए छोड़ना होगा कम्फर्ट जोन

लेकिन दोस्तों याद रखें, कंफर्ट जोन आपको कभी फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट नहीं कर सकता। फाइनेंशियल फ्रीडम (Financial Freedom in Hindi) आपको संघर्ष, मेहनत, और ग्रोथ से ही मिलेगी। या फिर कुछ ऐसा करने से मिलेगी जो अर्थपूर्ण हो, ताकि हकीकत में आप वह जिंदगी जी सके जो आप चाहते हैं। आज के इस पोस्ट में हम एक फाइनेंशियल प्लान के बारे में बात करेंगे। ये प्लान काम करता है, क्योंकि इसे ऐसा बनाया गया है जिससे आपके फाइनेंशियल जीवन की अधिकतम परिस्थितियां आ सके। 

अगर आप इस प्लान को फॉलो करेंगे, तो आप इतना पैसा कमा लेंगे जितना आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। तो दोस्तों आइए, मैं आपको लेखक “Grant Sabatier” ने कैसे ₹200 से ₹7 करोड़ का सफर तय किया, उसका किस्सा सुनाती हूँ। (Financial Freedom in Hindi)

ग्रांट सैबेटिएर की फाइनेंशियल फ्रीडम की कहानी हिंदी में

जब लेखक को उनकी जॉब से निकाल दिया गया तो उन्हें अपने परिवार के साथ वापस शिफ्ट होना पड़ा। उनके माता-पिता ने उन्हें बस तीन महीने उनके साथ रहने के लिए हां करा। और वह उनको फाइनैंशली मदद (Financial Freedom in Hindi) भी नहीं कर रहे थे। इसलिए लेखक को जल्दी जॉब जॉब ढूंढ़नी थी। हर रात डिनर टाइम पर जब उनके पैरंट्स उनसे जॉब सर्चिंग का पूछते, तो वो बचने की कोशिश करने लगे। क्योंकि उन्होंने नौकरी के लिए अप्लाई करना बंद कर दिया। क्योंकि कहीं से भी उन्हें रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा था। 

एक सुबह लेखक को बाहर खाने का मन हुआ, लेकिन जब उन्होंने अपना बैंक बैलेंस चेक किया, तब सेविंग अकाउंट में बस ₹70 थे, और करंट अकाउंट में ₹200। उन्होंने इसका स्क्रीनशॉट लिया, ताकि वो फ्यूचर में इसको देखकर मोटिवेट हो सके। फिर एक दिन जब वह बगीचे में बैठे थे, तो उन्हें लगा कि वह काफी टाइम खराब कर चुके हैं। और अब वह ऐसा क्या करें जिससे वो अपने लाइफ के गोल को फुलफिल कर सके। (Financial Freedom in Hindi)

ALSO READ: FINANCIAL MANAGEMENT IN HINDI | वित्तीय प्रबंधन की पूरी जानकारी (6 POINTS)

ग्रांट सैबेटिएर के पास नहीं थे पैसे, लेकिन ऐसे बने अमीर

लेखक ने कभी नहीं सोचा था कि उनको जॉब से निकाल दिया जाएगा या उनके पास पैसे ही नहीं बचेंगे। लेखक ने निर्णय किया कि वो कुछ अलग करेंगे, जो उन्होंने कभी सोचा ही ना हो। तो उन्होंने दो लक्ष्य निर्धारित किए। उसमें से एक था कि एक मिलियन डॉलर सेव करना है (Financial Freedom in Hindi) और जल्दी रिटायर होना है।

दूसरी तरफ लेखक ऐसा काम करना चाहते थे, जिससे उनको खुशी मिले, और उन्हें पैसे की चिंता न करनी पड़े। साथ ही वो खुद की इनकम और टाइम को कंट्रोल कर सकें। लेकिन उन्हें नहीं पता था कि कैसे वो ये लक्ष्य पूरा करेंगे, उसके लिए उन्होंने बहुत सी इन्वेस्टिंग और फाइनेंस की किताबें पढ़ी। और उन्होंने 9 से 5 जॉब करके बहुत से साइड बिजनेस स्टार्ट किए। और उन्होने दो कंपनी भी लॉन्च की। यह सब उन्होंने एक प्लान को फॉलो करके पॉसिबल किया। दोस्तो, लेखक ने सिर्फ 7 चरणों में इस प्लान को विभाजित किया है, जो इस तरह से है।

फाइनेंशियल फ्रीडम पाने लिए ये 7 स्टेप्स करें फॉलो (ग्रांट सैबेटिएर)

स्टेप 1. आप एक रकम चुन लीजिए जो आपको फाइनेंसियल फ्रीडम (Financial Freedom in Hindi) दे सके, ताकि आपको लाइफ में कभी काम न करना पड़े। सबके लिए फाइनैंशल फ्रीडम का मतलब अलग अलग होता है। आपने जिस रकम का चयन किया है, वह आपको फ्रीडम के गोल को कंप्लीट करने के लिए चाहिए।

स्टेप 2. आप हिसाब लगाइये कि आप आज कहां स्टैंड करते हैं।

स्टेप 3. अगर आप पैसे के बारे में वैसे ही सोचते रहें जैसे आप हमेशा से सोचते हैं, तब आप ज्यादा से ज्यादा पैसा नहीं कमा पाएंगे। अमीर बनना इस पर डिपेंड करता है कि आपको कैसे पैसे के बारे में सोचना सिखाया गया है। ज्यादातर लोग पैसे के बारे में एक सीमित धारणा से ही सोचने पर मजबूर है।

स्टेप 4. आप बजट बनाना बंद करें, और उसपर ध्यान दें जो आपकी सेविंग्स पर सबसे बड़ा प्रभाव डालता है। अपने खर्चों को ट्रैक करना बहुत जरूरी है। बजट वह चीज नहीं है कि जहां आप अपना सारा टाइम दें। बजट की वजह से ज्यादातर लोग सेविंग्स करने और ज्यादा पैसा कमाने से पीछे हट जाते हैं।

स्टेप 5. आप चाहे फुल टाइम जॉब करें या कुछ अलग करना चाहते हैं, आपको ज्यादा पैसा कमाने (Financial Freedom in Hindi) के लिए रणनीतिक तौर पर इसको लॉन्च पैड की तरह इस्तेमाल करना चाहिए। सरल शब्दों में कहें तो, अपनी 9 से 5 की जॉब करते हुए आपको कुछ और इनकम के स्त्रोत बनाने हैं।

स्टेप 6. आप अपनी पार्ट टाइम जॉब शुरू करें, जैसे ऑनलाइन फ्रीलांसिंग, कार को किराये पर देना, ब्लॉगिंग, साथ ही अपनी इनकम के स्रोत को डायवर्सिफाई करना जरूरी समझे। दोस्तों एक प्रॉफिटेबल पार्ट टाइम जॉब स्टार्ट करना मुश्किल होता है, जो आपको एक्स्ट्रा इनकम कमाने में हेल्प करे। समस्या यह है कि लोग इसे सही तरीके से स्टार्ट नहीं करते हैं। आधे लोग खुद के लिए काम करने के बजाय, दूसरों के कामों में मदद कर रहे हैं। और इससे वो इतना नहीं कमा पाते हैं जितना वो कमा सकते हैं।

स्टेप 7. जितना जल्दी आप इन्वेस्ट करना स्टार्ट करेंगे, उतना ही अच्छा है। जब आप पैसा लगाते हैं तो आपका पैसा, पैसा बनाता है। दोस्तों पहली बार में यह आपको एक्साइटिंग और थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन जब आप इस प्लान को फॉलो करेंगे, तब आपका पैसे के साथ रिलेशनशिप बदल जाएगा। (Financial Freedom in Hindi)

ALSO READ: पैसे कैसे बचाए? MONEY SAVING TIPS IN HINDI (2022)

फाइनेंशियल फ्रीडम पाने के लिए सबसे बेहतरीन किताबें

दोस्तों अगर आप फाइनेंशियल फ्रीडम (Financial Freedom in Hindi) के बारे में और ज्यादा जानना चाहते है, तो आपको लेखक “Carl Richards” की बुक “The One-Page Financial Plan” जरूर पढ़नी चाहिए। इस किताब में बहुत से चरण बताए गए हैं, जिससे आप अपने पैसे को मैनेज कर सकते हैं।

आप अपने और अपनी लाइफ के बारे में नई चीजें डिस्कवर करेंगे। आपको हर जगह पैसा कमाने के अवसर भी दिखाई देने लगेंगे। यह किताब सिर्फ पैसे बचाने पर नहीं है, यह किसी भी चीज से ज्यादा फ्रीडम पर है। जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में अमाउंट होता है, तो आपके पास टाइम होता है अन्वेषण करने का, ग्रोथ और रिफ्लेक्ट करने का, और दूसरों से कनेक्ट करने का। आपके पास फ्रीडम होती है, तो जैसी जिंदगी आप खुद के लिए चाहते हैं, वैसी बना सकते हैं। एक ऐसी जिंदगी जिसमे चिंता कम और खुशी ज्यादा हो।

अंत में, हमें एक ऐसी जिंदगी चाहिए जिसमें हम अच्छे से और खुशी से हमारे चाहने वालों के साथ रह सके। यह बातें मैंने आपको “द फाइनेंशियल फ्रीडम” (Financial Freedom in Hindi) बुक से बताई है, जो संक्षेप में सिखाती है कि कैसे हम अपने पैसे को मैनेज कर सकते हैं, वो भी लाइफ को एंजॉय करके। तो अगर आप भी यह सभी बातें सीखना चाहते है तो इस किताब को जरूर पढ़े। और इस किताब को आप हिंदी में अमेज़न से घर पर मंगा सकते है।

यह भी देखें:

स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? HOW TO MAKE MONEY FROM STOCK MARKET IN HINDI

THE INTELLIGENT INVESTOR IN HINDI, BOOK SUMMARY, FULL INFORMATION

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -