होमReViewsRocket Boys Web Series Sony LIV All Episodes Review in Hindi

Rocket Boys Web Series Sony LIV All Episodes Review in Hindi
R

राकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) Sony LIV पर हाल ही में रिलीज हुई एक भारतीय वैज्ञानिक पर बानी जीवनी वेब सीरीज (Biographical Web Series) है। आप इस वेब सीरीज के सभी एपिसोड का रिव्यू पढ़ सकते है।

- Advertisement -

रॉकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) हमारे भारत के दिग्गज वैज्ञानिक की जीवनी की वेब सीरीज है, जो उपलब्ध है सोनी लिव (Sony LIV) पर। 8 एपिसोड्स और हर एपिसोड लगभग 40-45 मिनट का है। देखिए ये जो रॉकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) है, ये सभी तरह के दर्शकों के लिए बिल्कुल भी नहीं है। खासकर उनके लिए जो मास-मसाला मूवीज के फैन हैं, जिनको लड़ाई, मार-काट और दमदार डायलॉग्स पसंद हैं, या बोल्ड सीन्स या आइटम सॉन्ग वगैरा। उनका लगाव इस वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) में कम ही लगेगा। 

Source: YouTube

अब देखिए ये सीरीज हमारे भारत के विज्ञान और उसके बदलाव का इतिहास है, जिसकी कहानी 1940s से लेकर 1960s तक की दिखाई गई है। भारत की आजादी से पहले और आजादी की वजह से आए बदलाव के बाद की है। और उस दौर को रॉकेट बॉयज वेब सीरिज (Rocket Boys Web Series) में काफी अच्छे से दिखाया गया है। कपड़े, विंटेज कार, बिल्डिंग्स, हेयर स्टाइल्स, या फिर बात करे पूरी वेब सीरीज की कलर स्कीम, या उस टाइम के लाइट बल्ब, जब ऑन करते थे तो उनका रुक रुक के जलना, इन सब छोटे छोटे कारणों की वजह से हम खुद ब खुद 1940s-1950s के जमाने में चले जाते है। 

Rocket Boys Web Series Review in Hindi

और यहां दो मुख्य वैज्ञानिकों पर फोकस किया गया है। डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा (Dr Homi J Bhabha) और डॉक्टर विक्रम साराभाई (Dr Vikram Sarabhai), बीच में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जी (Dr APJ Abdul Kalam) पर भी थोड़ा सा फोकस किया गया है। Also Read: मार्च-अप्रैल 2022 में आने वाली सबसे बड़ी फिल्में (Upcoming Movies)

पर राकेट बॉयज वेब सिरीज़ (Rocket Boys Web Series) देखने के लिए आपको भारत की आजादी के पहले वाले इतिहास की और “भारतीय परमाणु कार्यक्रम के जनक” (Father of Indian Nuclear Program) और “भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक” (Father of Indian Space Program) के नाम से पहचाने जाने वाले डॉक्टर “होमी जहांगीर भाभा” (Homi J Bhabha) और डॉक्टर “विक्रम साराभाई जी” (Vikram Sarabhai) की थोड़ी बहुत सामान्य जानकारी या जनरल नॉलेज के बारे में पता होना चाहिए।

- Advertisement -

जो मुझे लगता है आप में से 90% लोगों को पता नहीं होगी। घबराएं नहीं, मुझे भी थोड़ी बहुत जानकारी थी, पर राकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) को देखने से पहले मैंने काफी ज्यादा जानकारी गूगल (Google) कर ली थी। Also Read: Top 10 Best Indian Web Series of 2021 (My List)

Rocket Boys Web Series All Episodes Hindi Review

तो जितना मैंने उनके बारे में पढ़ा, वो सब कुछ यहां इस वेब सीरीज (Web Series) में मुझे बहुत अच्छे से देखने को मिला है। हालांकि राकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) के बीच के ज्यादातर 3-4 एपिसोड मुझे थोड़े लंबे महसूस हुए। पर शुरुआती दो और लास्ट के दो एपिसोड, पूरी राकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) की जान हैं। Also Read: Top 10 Richest Actress in Bollywood 2022

और हाँ, राकेट बॉयज वेब सीरीज हिन्दी में (Rocket Boys Web Series Hindi Dubbed) होने के बावजूद, इसमें 70% इंग्लिश का ही इस्तेमाल किया गया है। क्योंकि शायद उस समय का माहौल ही वैसा था, जिसको वास्तविक रखने के लिए इंग्लिश का ही इस्तेमाल जरूरी था। मतलब की अंग्रेजों का जमाना था। तो वो इसे उन्होंने बरकरार रखा है। पर जितनी भी इंग्लिश इस्तेमाल हुई है, वो ज्यादातर सिंपल और बेसिक थी। और साथ में “सब टाइटल्स” (Subtitiles) भी थे। 

Rocket Boys Web Series Sony LIV Review Hindi

- Advertisement -

राकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) की सबसे अच्छी बात है इनकी “पात्र”, कास्टिंग (Rocket Boys Web Series Casting)। और सभी एक्टर्स की एक्टिंग एकदम वास्तविक है। विशेष रूप से मुझे एक्टर “जिम सरभ” (Jim Sarbh) की एक्टिंग बहुत अच्छी लगी है, जिन्होंने “डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा” (Dr Homi J Bhabha) का किरदार निभाया है, बिलकुल हकीकत। इसके साथ ही उनके हर डायलॉग में एक सटायर ह्यूमर होता है। 

Also Read: 14 Bollywood Couples जिनकी शादी 2022 में होने वाली है

साथ ही इन दोनों की लाइफ के संघर्ष को भी सादे तरीके से दिखाया गया है कि कैसे वो पहले बार बार एक्सपेरिमेंट में फेल होते थे। उनकी पारिवारिक समस्या, वगैरा-वगैरा। यहां पूरी राकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Full Web Series) में बहुत बार कहानी के बीच बीच में पुराने हिस्टोरिकल क्लिपिंग्स भी दिखाए गए हैं। मतलब की पुराने असली वाले ऐतिहासिक वीडियो और फोटो, जिसे कहानी को समझने में आसानी हो सके। 

Rocket Boys Web Series 2022 Sony LIV Review in Hindi

इसलिए अगर हम कुल मिलाकर देखें, तो ये हमारे भारतीय विज्ञान की किंवदंतियां (Indian Science Legends) के ऊपर बनी एक जीवनी की वेब सीरीज (Indian Biographical Web Series) है। और जैसा कि मैंने कहा, यह हर किसी के लिए नहीं है, और अगर आप ऐतिहासिक फिल्में देखना पसंद करते हों, या विज्ञान के दीवाने हो, या एक्सपेरिमेंट्स अच्छे लगते हैं, तो जरूर राकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) आप देख सकते हो। 

Also Read: India’s Best Dancer 2 Winner Saumya Kamble Biography

इसमें मसाला नहीं है, पर हमारे भारत का अंदरूनी ज्ञान ज़रूर है। और हां, इसमें थोड़ी बहुत गालियां (Abuses) हैं, और दो चुम्मे (Kisses), 6th एपिसोड के अंत में थोड़ा चेतावनी वाला मामला है। तो फैमिली के साथ देखना है या नहीं देखना, वो आप लोगों की मर्जी है। ऐसे सीरियल और वेब सीरीज को हमारे इंडिया के लोगों को देखना बहुत जरूरी है, ताकि लोगों को हमारी भारतीय इतिहास की जानकारी का लगातार पता चलता रहे। मैं दूंगा राकेट बॉयज वेब सीरीज (Rocket Boys Web Series) को 3.5/5 स्टार।

यह भी पढ़े:

Bhaukaal Web Series Season 2 Full Hindi Review

Moon Knight Marvel’s Series Explained in Hindi 2022

Looop Lapeta Movie Netflix Trailer Review

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -