होमReViewsMoon Knight Marvel's Series Explained in Hindi 2022

Moon Knight Marvel’s Series Explained in Hindi 2022
M

- Advertisement -

मार्वल्स (Marvels) के चाहने वालों के लिए बहुत ही अच्छी जानकारी है। तो आ गया है Marvel’s Moon Knight Trailer। सच कहूं तो ये एक सुपरहीरो सीरिज से ज्यादा कोई साइकोलॉजिकल थ्रिलर वाला वाइब दे रहा था। डार्क, इंटेंस, एंड मिस्टीरियस। Moon Knight Web Series के लिए मार्वल फैंस काफी ज्यादा इंडिपेंडेंट तो थे ही, लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को इस नए सुपरहीरो, या कहें एंटी हीरो (Moon Knight) के बारे में नही पता है! 

Moon Knight Marvel Web Series Storyline in Hindi

- Advertisement -

तो शॉर्टकट में बोलो तो Moon Knight का ओरिजनल नाम है “मार्क स्पेक्टर”, जो बचपन से बुरे हालातों से तंग था। ऊपर से हिटलर के जमाने की पैदाइश। तो उसके अंदर उस बुरे हालातों के चलते एक नए किरदार का जन्म होता है, जिसका नाम है “स्टीवन”। 

जब उसके फादर उसको डॉक्टर के पास ले जाते हैं, तो वहां उसे पता चलता है कि सिर्फ स्टीवन ही नहीं, उसके अंदर एक और कैरेक्टर है, जिसका नाम है “जैक”, यानि कह सकते है की मल्टी पर्सनैलिटी डिसऑर्डर। बड़ा होकर वो बॉक्सिंग के साथ साथ मिलिट्री में भी शामिल हो जाता है। और बाद में “सीआईए” (CIA) भी ज्वाइन कर लेता है। लेकिन वह वहां की बेईमानी से तंग होकर वो सीआईए भी छोड़ देता है। 

यह भी पढ़े: Looop Lapeta Movie Netflix Trailer Review

- Advertisement -

बाद में अपने एक दोस्त “फ्रेंज़ी” के साथ मिलकर, वो एक फ्रीलांस फाइटर बन जाता है। जिसके चलते वो मिलता है “बुशमैन” (Bushman) से। पर बुशमैन (Bushman) के बुरे इरादों का पता चलने के बाद, वो उससे लड़ता है। पर बुशमैन (Bushman) उसे मार के रेगिस्तान में छोड़ देता है। वहां के कुछ लोग उसके अधमरी बॉडी को उठाकर एक मंदिर के अंदर ले जाते हैं, पर वहां वो मर जाता है। 

वहां के देवता कहे जाने वाले इजिप्शियन गॉड, “खोंसू” (Khonsu) की वजह से वो फिर से जिंदा भी हो जाता है। और उसी स्टैच्यू से एक कैप उतार कर वो पहनता है। और तब से वो बन जाता है, “मून नाइट” (Moon Knight)।

Moon Knight All Personalities Explained in Hindi

अब ये तो थी कॉमिक वाली ओरिजिन। और अगर Marvel’s Moon Knight Web Series भी उसी हिसाब से चलें, तो आगे चलकर वो अपनी चार पर्सनैलिटी को जीते हुए नजर आएगा। पहली वो खुद, यानि “मार्क स्पेक्टर”। दूसरा “स्टीवन ग्रांट”, जो एक मिलेनियर है। तीसरा “जैक”, जो एक टैक्सी ड्राइवर है। और चौथा “मून नाइट” (Moon Knight)। 

- Advertisement -

लेकिन कॉमिक बुक्स की माने तो उसका पांचवां अवतार भी देखने को मिलेगा। “मिस्टर नाइट” (Mister Knight) के रूप में, जो सिर से लेकर पैर तक पूरा सफ़ेद ड्रेस पहन के रहता है। और Moon Knight Trailer में फिलहाल उसकी दो आइडेंटिटी को ही रिवील की गयी है। पहली “स्टीवन ग्रांट”, और दूसरा “मार्क स्पेक्टर”। Also Read: 8 Upcoming Movies of Alia Bhatt in 2022 & 2023

Moon Knight Vs Black Knight / Moon Knight Vs Batman

तो बात करे ट्रेलर की, तो जब से मूनलाइट (Moon Knight) अनाउंस हुआ है, तो लोगों ने इसे बैटमैन (Batman) के साथ कंपेयर करना स्टार्ट कर दिया था। क्योंकि फिफ्टी परसेंट कैरेक्टर बैटमैन (Batman) से ही मिलता जुलता है। या कह सकते है की उसी से इंस्पायर्ड है। मतलब रात में लड़ना, कैप के सहारे उड़ना, मिलेनियर होना, बड़ी बड़ी गाड़ियों का शौक, वगैरह वगैरह। पर ये बैटमैन (Batman) नहीं है। 

अब एक बात ने मुझे बहुत ज्यादा पैशनेट किया है कि ये जो Moon Knight का Costume है, वो आयरन मैन (Ironman) की तरह, खुद ही कैरेक्टर पर चढ़ जाता है। और Moon Knight Series 6 Episode की सीरिज़ होने वाली है। जिसमें शायद सिर्फ इस कैरेक्टर को बिल्डअप किया जाएगा। आगे आने वाली सीरीज और मूवीज के लिए। 

Moon Knight Marvel Trailer Review in Hindi

Marvel’s Moon Knight Trailer: YouTube

वैसे देखा जाए तो मार्वल (Marvel) ने खुद अपने चैनल पर मूनलाइट (Moon Knight) को एक्सप्लेन करते हुए एक वीडियो अपलोड किया था लगभग दो साल पहले। मतलब ये लोग उससे भी पहले से Moon Knight की तैयारी में लगे हुए थे। बड़ा लंबा सोचते हैं मार्वल (Marvel) वाले। और फिलहाल ट्रेलर में ज्यादा कुछ रिवील नहीं किया गया है, बस सीरिज़ के हीरो को एक कन्फ्यूज्ड स्टेट में दिखाया गया है। जिसे रात की नींद और जागने में फर्क समझ नहीं आ रहा। और उसे पता है कि वो सोने के बाद कुछ अजीब काण्ड करते रहता है। तो वो अपने आपको बांधकर भी रखता है। 

यह भी पढ़े: Ala Vaikunthapurramuloo Movie Hindi Dubbed 2022

नेक्‍स्‍ट सीन में वो एक इजिप्शियन म्यूजियम में हमें जाते हुए दिखता है। जिसका कनेक्शन सीधे तौर पर हम कॉमिक्स के साथ कर सकते हैं। क्योंकि कॉमिक में भी उसकी पावर एक Egyptian God से ही मिलती है। और Moon Knight Movie Trailer से ऐसा लग रहा है कि इस म्यूजियम के अंदर शायद कुछ ऐसा होने वाला है जिसकी वजह से उसकी लाइफ चेंज हो जाएगी। लास्ट में सामने आता है Moon Knight का दुश्मन, आर्थर हैरो (Arthur Harrow), जिसके साथ आगे चलकर ये कहानी बढ़ेगी। 

Moon Knight Marvel Web Series in Hindi

अब देखना ये होगा कि कैसे मार्वल (Marvel) वाले इस कैरेक्टर को बिल्डअप करते हैं, और कैसे बाकी कैरेक्टर्स के साथ इसे जोड़ा जाएगा। Moon Knight Web Series Hindi Dubbed होगी कि नहीं, इसके बारे में फिलहाल कोई ऑफिशियल न्यूज नहीं है। पर हां, 30 मार्च से हर बुधवार 6 एपिसोड की Moon Knight Web Series आपको डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) पर जरूर देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़े:

Top 10 Bollywood Upcoming Sequel Movies in 2022

Real Age of Bollywood Celebs According to 2022

Salman Khan Vs Akshay Kumar in 2022

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -