होमReViewsPawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review

Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review
P

दोस्तों आज हम बताने वाले है एक मराठी फिल्म Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review के बारे में। और Pawankhind Movie Review करके बताएंगे की आपको यह फिल्म देखनी चाहिए या नहीं? इस फिल्म की कहानी क्या है?

- Advertisement -

Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review: यह दूसरी मराठी फिल्म है, पावनखिंड फिल्म जिसका रिव्यू आज मैं यहां पर कर रहा हूं, झोंबिवली फिल्म (Zombivli Movie Review in Hindi) के बाद। और सचमुच मै रिलीज के दूसरे दिन गया हूँ, इस फिल्म को देखने। और मैंने उस थियेटर की लास्ट टिकिट बुक की थी, क्योंकि वह थियेटर हाउसफुल था। (Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review)

Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review

- Advertisement -

चलिए सीधा पावनखिंड फिल्म के बारे में बात करते हैं। फिल्म लगभग ढाई घंटे की है। और अगर आप  मराठी नहीं हो, तो नीचे इंग्लिश में सब टाइटल्स भी आपको मिल ही जाएंगे। यह फिल्म आधारित है मराठा इतिहास के एक बहुत ही प्रसिद्ध घटना पर, द बैटल ऑफ पावनखिंड (The Battle of Pawankhind), यानी घोडखिंड को पावनखिंड नाम कैसे पड़ा, उसकी कहानी। 

Source: YouTube

जहां बाजी प्रभु देशपांडे (Baji Prabhu Deshpande) जी ने अपने राजा की सलामती के लिए अपनी जिन्दगी के आखरी सांसों तक लड़ाई लड़ी थी। और लास्ट में जो बाजी प्रभु की लड़ाई (Baji Prabhu Fight) दिखाई है ना, वो बिलकुल लाजवाब है।। ऐसा लग रहा था सामने कोई एक्टर नहीं, खुद बाजी प्रभु जी लड़ रहे हैं। साथ में धमाकेदार म्यूजिक, इतना धमाकेदार की सचमुच वहां की कुर्सियां हिल रही थी। 

Pawankhind Full Movie 2022 Review in Hindi

अब अगर मैं अपनी भावनाओं को थोड़ा साइड में रखूं, और इस फिल्म को सिर्फ रिव्यू के नजरिए से देखूं, तो हां। इसमें गलतियां भी काफी है। वही धमाकेदार म्यूजिक कभी कभी इतना ज्यादा लाउड हो जाता है कि वो मुख्य सीन को भी अधिक संचालित कर रहा था। डायलॉग की आवाज कम और म्यूजिक की आवाज ज्यादा आ रही थी। (Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review)

- Advertisement -

Zombivli Movie 2022 Full Hindi Dubbed Review

दूसरी सबसे बड़ी गलती है इस फिल्म में वीएफएक्स (VFX)। जितना भी खून खराबा लड़ाई वाले सीन के दौरान दिखाया गया है, वो समझ में आता है कि वो वीएफएक्स (VFX) है। और सचमुच, बहुत बार लड़ाई के वक्त तलवार बदन को छूती तक नहीं है, और सामने वाला घायल होकर मर भी जाता है। इसका उदाहरण मैंने ट्रेलर में ही देख लिया था। बाहर लम्बे शॉट में बारिश का मौसम भी नकली सा लगता है। 

Pawankhind Movie Review in Hindi | Pawankhind Movie Story in Hindi

फिल्म का फर्स्ट हाफ थोड़ा स्लो है, और अगर आपको ये लगने लगे कि, यार, इंटरवल कब होगा? तो समझ लीजिए कि फर्स्ट हाफ को थोड़ा खींचा जा रहा है। एक किरदार है इसमें, “सिद्दी जौहर” (Siddi Johar), उनका वो काला मेकअप। जब इतनी अच्छी फिल्म बना रहे हो, तो इनको कास्टिंग भी उसी हिसाब से ही करनी चाहिए थी। एक गोरे चिट्टे आदमी को अगर काला बनाओगे, तो वो पता तो चलेगा ही ना। (Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review)

- Advertisement -

Akhanda Movie Hindi Dubbed Full Review and Story

पर फिल्म के दूसरे हाफ में उनकी रणनीति, लड़ाई वाले सीन, और अंत में भावनाओं ने दिल जीत लिया। कुछ सीन्स हो सकते हैं आपको बचकाने से लगे। जैसे अगर कोई सैनिक उधर लड़ते हुए शहीद हो रहा है, तो यहां घर में दीया बुझ रहा है, या रोटी को चीटियां लग रही हैं, तो उनकी पत्नियों को ये पता चल जाता है कि उनका सुहाग अब उजड़ चुका है। मेरा मतलब आज की जनरेशन के बच्चों को शायद ये बचकाना ही लगे, लेकिन इसे काफी ज्यादा भावनाओ के साथ जोड़ा गया है। इसे जिंदगी और मौत के साथ जोड़ा गया है। 

Pawankhind Movie Hindi Review

भावनाओ की ही बात कहूं तो थियेटर में कई सारे किशोर थे जो फैमिली के साथ आए थे, पर फिल्म देखते वक्त वो बीच बीच में मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे थे। पर इसका ही उलटा, जब मैं फिल्म देखकर बाहर जा रहा था, तो लिफ्ट में मेरे साथ पांच बुजुर्ग लोग थे, और वो सिर्फ और सिर्फ फिल्म की तारीफ ही कर रहे थे। (Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review)

Badhaai Do Movie 2022 Rajkumar Rao, Bhumi Pednekar

यानी जिनको हमारे छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) का इतिहास पता है, उनको ये फिल्म ज्यादा सार्थक लगेगी। पर जिनको थोड़ा सा भी इतिहास नहीं पता हो, वो इस फिल्म को सिर्फ एक ऐतिहासिक फिल्म बोलकर छोड़ देंगे। (Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review)

Chhatrapati Shivaji Maharaj Movie Pawankhind Hindi Review

तो हां, अगर आप ये फिल्म देखना चाहते हो, तो आपको छत्रपति शिवाजी महाराज जी के जीवनी (Chhatrapati Shivaji Maharaj Biography) के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी होना बहुत जरूरी है। बाकी सभी किरदारों को सभी एक्टर्स ने काफी अच्छे से, और दिल से निभाया है। हर किसी की एक्टिंग वास्तविक ही लग रही थी। बस सिद्दी जौहर का काला मेकअप छोड़ के सब ठीक था। 

Pawankhind Movie Rating by HaraamKhor

वाकई अगर आप भारतीय इतिहास के बारे में रुचि रखते हो, आप मराठी संस्कृति से सम्बन्ध रखते हो, तो ये फिल्म आपको देखनी ही चाहिए, वो भी फैमिली के साथ। बाकि फिल्म को कुल मिलाकर ध्यान में रखते हुए, मैं दूंगा इस फिल्म 3.5/5 स्टार्स। (Pawankhind 2022 Full Movie Hindi Dubbed Review)

यह भी पढ़े:

Looop Lapeta Movie Netflix Trailer Review

Moon Knight Marvel’s Series Explained in Hindi 2022

All Of Us Are Dead Web Series Hindi Dubbed 2022 Review

Ajay Devgn’s Rudra Web Series Trailer Review Hindi 2022

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -