होमLifeStyle Most Richest Persons in the World

[2022 Updated] Most Richest Persons in the World
[

- Advertisement -

दोस्तों हमने कई बार List of the Most Richest Persons in the World देखी है। कभी Elon Musk ऊपर आ जाते हैं, तो कभी Jeff Bezos. भारत के Mukesh Ambani और Gautam Adani भी इस लिस्ट में आते रहते हैं। लेकिन यह सब छलावा है! ये वो लोग हैं जिन्हें अपनी कमाई सरकार को रिपोर्ट करनी पड़ती है, टैक्स देना पड़ता है! 

लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें कभी अपनी संपत्ति की जानकारी किसी को नहीं देनी होती। और अगर आप उनकी अमीरी के किस्से सुनेंगे, तो Jeff Bezos जैसे लोग आपको इस लिस्ट में बहुत ही नीचे देखेंगे। तो आइये देखते हैं Secret List of the Most Richest Persons in the World, और जानेंगे कि कितने अमीर है वे और वे इतने अमीर कैसे बनें?  तो चलिए जानते हैं। 

1. World’s Richest Person Hosni Mubarak Net Worth?

लिस्ट में सबसे पहला नाम है होस्नी मुबारक (Hosni Mubarak) का, जो कि एक समय पर इजिप्ट (Egypt) पर राज किया करते थे। कहा जाता है कि होस्नी मुबारक (Hosni Mubarak) ने अपनी ताकतों का गलत फायदा उठाकर जनता का पैसा अपनी कंपनियों में शिफ्ट करना शुरू कर दिया था। उन्होंने सरकार के बड़े बड़े प्रोजेक्ट्स अपने और अपने रिश्तेदारों की कंपनियों को दे दिए, जिससे उनकी कमाई कई गुना तक बढ़ गई। 

इसके अलावा UK (United Kingdom) और दुनिया के बाकी कई देशों में भी होस्नी मुबारक (Hosni Mubarak) की प्रॉपर्टी पाई गई। होस्नी मुबारक (Hosni Mubarak) की मौत के बाद, उनकी सारी प्रॉपर्टी उनकी बीवी के नाम कर दी गई, लेकिन फिर ये जांच के घेरे में आ गई, और इसे फ्रीज कर दिया गया। Also Read: Top 7 Best Korean Movies Hindi Dubbed to Watch

- Advertisement -

जांच के अनुसार, इनवेस्टिगेशन होस्नी मुबारक (Hosni Mubarak) के बेटे पर भी करवाई गई, और ये सामने आया कि उन्होंने 1 करोड़ 70 लाख यूएस डॉलर ($17000000) का घोटाला किया है। होस्नी मुबारक की कुल संपत्ति (Hosni Mubarak’s Net Worth) 70 मिलियन डॉलर्स ($70 Million) यानि कि 7000 करोड़ बताई जा रही है, जो कि इंडियन रुपए में कन्वर्ट करेंगे तो इसके आगे इतने जीरो लगेंगे शायद एक पेज हमें कम पड़े।

2. World’s Richest Person Bashar Al Assad Net Worth?

बशर अल असद (Bashar Al Assad) इस समय सीरिया के प्रेजिडेंट हैं। ये वो देश हैं, जो संकट और वर्ल्ड वॉर जैसी कई समस्याओं से जूझ रहा है, और अभी भी इस देश में हालात बेहतर नहीं है। सीरिया (Syria) के हालात इतने खराब हैं कि वहां के कई लोगों को कई कई दिनों तक भूखा सोना पड़ता है, और कई देशों ने उनकी तरफ मदद का हाथ बढ़ाया था, लेकिन ऐसे देश के राष्ट्रपति होने के बावजूद भी इनके प्रेजिडेंट बशर अल असद (Bashar Al Assad) की अमीरी देखने लायक है। 

बशर अल असद (Bashar Al Assad) के पिता 1970 के दशक में सीरिया (Syria) के राष्ट्रपति रह चुके हैं, और अपने बड़े भाई की मौत के बाद, बशर अल असद (Bashar Al Assad) ने राजनीति में कदम रखा। उनके ऊपर लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहते हैं, और उनकी दुनिया भर में कई प्रॉपर्टीज हैं। उनका एक घर स्पेन में है, जिसकी कीमत $67000000 यूएस डॉलर है। जबकि उनके एक फ्रांस के घर की कीमत 10 करोड़ डॉलर, यानि कि 700 करोड़ रुपए बताई जाती है। Also Read: Moon Knight Marvel’s Series Explained in Hindi 2022

- Advertisement -

बशर अल असद (Bashar Al Assad) की संपत्ति में कुछ हिस्सा वो भी है जो उन्हें अपने परिवार से मिला, लेकिन ये पैसा भी लोगों के अनुसार जनता से लूटकर जमा किया गया है। बशर अल असद की कुल संपत्ति (Bashar Al Assad Net Worth) इस समय 12,200 करोड़ डॉलर ($12200M) के करीब है, और अगर इस हिसाब से देखा जाए, तो इस समय दुनिया के छठे नंबर पर सबसे अमीर आदमी इस समय लैरी पेज (Larry Page) है, जो कि गूगल (Google) के संस्थापक हैं। 

3. World’s Richest Person Kim Jong-Un Net Worth?

भ्रष्टाचार, चालाकी, और जनता के पैसे को लूटने की बात हो, और किम जोंग उन (Kim Jong-Un) का नाम ना आए, ये कैसे हो सकता है? किम जोंग उन (Kim Jong-Un) नॉर्थ कोरिया के प्रेजिडेंट हैं, जिनकी असल संपत्ति का किसी को अंदाजा नहीं है। उसकी एक वजह ये भी है कि पूरा नॉर्थ कोरिया ही उनकी संपत्ति है। उनके पास कई प्राइवेट आईलैंड्स, वाटर स्लाइड्स, स्टीम बाथ, और फुटबॉल ग्राउंड है। साथ ही नॉर्थ कोरिया की जीडीपी (GDP) का 1800 करोड़ डॉलर का बड़ा सा हिस्सा भी उन्हीं के कंट्रोल में है। 

नॉर्थ कोरिया पर लगे आरोपों की वजह से, नॉर्थ कोरिया दूसरे देशों से व्यापार नहीं कर पाता है, इसीलिए नॉर्थ कोरिया ब्लैक मार्केट में ड्रग्स और हथियार बेचकर काफी पैसे कमा लेता है। ये पैसा भी किम जोंग उन (Kim Jong-Un) के कंट्रोल में है। इसके अलावा उनके पास देश भर में 17 लग्जरी पैलेस, 100 से ज्यादा लग्जरी गाड़ियां, और एक प्राइवेट जेट भी है। किम जोंग उन की संपति (Kim Jong-Un Net Worth) 35,00,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा बताई जाती है। Also Read: Top 10 Bollywood Upcoming Sequel Movies in 2022

4. World’s Richest Person Hassanal Bolkiah Net Worth?

हसनल बोल्कैया ब्रुनेई के सुल्तान है (Hassanal Bolkiah the Sultan of Brunei), और 1967 से अपनी गद्दी संभाले हुए है। ब्रुनेई में कच्चे तेल के कुएं है, और इसी वजह से ये देश 90 प्रतिशत तेल पर चलता है। ब्रुनेई के सुल्तान के पास दुनिया की सबसे बड़ी कार कलेक्शन मौजूद है, जिसमें रोल्स रॉयस, बीएमडब्ल्यू, और मर्सिडीज समेत 7000 गाड़ियां शामिल हैं। 

ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कैया के बारे में एक बात ये भी काफी फेमस है कि उन्हें अपने बालों से बहुत प्यार है। इसलिए सुल्तान के बाल काटने के लिए लंडन के स्टाइलिस्ट को बुलाया जाता है। इस स्टाइलिस्ट को एक प्राइवेट जेट से ब्रुनेई लाया जाता है। साथ ही होटल से लेकर, रहने, और खाने का भी सारा खर्चा सुल्तान अपने जेब से ही देते हैं। Also Read: Ala Vaikunthapurramuloo Movie Hindi Dubbed 2022

अनुमान है कि सुल्तान फीस के तौर पर इस स्टाइलिस्ट को, 17 से 18 लाख रुपए देते हैं। ब्रुनेई के सुल्तान की कुल संपत्ति (the Sultan of Brunei Hassanal Bolkiah Net Worth) 2000 करोड़ डॉलर बताई जाती है, लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि इससे कहीं ज्यादा है उनकी संपत्ति। साथ ही साथ सुल्तान की कार कलेक्शन की कुल कीमत 5000 करोड़ डॉलर है। 

5. World’s Richest Person Vladimir Putin Net Worth?

विलादमीर पुतीन (Vladimir Putin) आज दुनिया के सबसे ताकतवर लीडर्स में से एक है। दोस्तों पुतिन रशिया (Russia) के सबसे ताकतवर आदमी है। प्रेजिडेंट होने से पहले, वो केजीबी के जासूस थे। और उन्हें राज छुपाना अच्छी तरह आते हैं। रशिया में हाल ही में पुतिन कि गुप्त प्रॉपर्टी की कुछ तस्वीरें लीक हो गई थी, जिसमें पता चला कि उनके पास 100 करोड़ डॉलर का एक गुप्त महल है। और उसके अलावा कई ऐसे महल है जो उन्होंने रूस की कई आईलैंड्स पर लेके रखे हैं। और कुछ तो उन्होंने पुरे आइलैंड भी खरीदे हैं रशिया में। 

विलादमीर पुतीन (Vladimir Putin) के पास इस समय 20 पैलेस, और एक विशाल नौका (Yacht) है, जिसकी कीमत 150 करोड़ डॉलर बताई जाती है। यह मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया (Mukesh Ambani’s Antilia) से भी 1.5 गुना महंगी है। विलादमीर पुतीन की कुल संपत्ति (Vladimir Putin Net Worth) 20,000 करोड़ डॉलर बताई जाती है, जो उन्हें अमेजॉन (Amazon) के मालिक Jeff Bezos के जितना ही अमीर बना देती है। Also Read: 5 Highest Grossing South Indian Movies of 2021

6. World’s Richest Woman Queen Elizabeth Net Worth? 

क्वीन एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) यूनाइटेड किंगडम समेत, कॉमनवेल्थ देशों के हेड ऑफ स्टेट हैं, जिनके पास बेशुमार दौलत है। कहने को तो क्वीन एलिजाबेथ की कुल संपत्ति (Queen Elizabeth Net Worth) केवल 50 करोड़ डॉलर बताई जाती है, लेकिन माना जाता है कि पूरा सच यह नहीं है। इस संपत्ति में भी उनके परिवार की संपत्ति को भी शामिल नहीं किया गया। 

50 करोड़ डॉलर की मालकिन एलिजाबेथ के पास 5000 करोड़ का किंगडम पैलेस है, और साथ ही दुनिया भर से चुराए गए कलाकृतियों (Artifacts) के अलावा, 60000 पेंटिंग्स का कलेक्शन भी है, जो बेशकीमती है। पेंटिंग्स के अलावा क्वीन एलिजाबेथ के पास, कोहिनूर समेत बहुत से बेशकीमती हीरे जवाहरात और 1.5 लाख पेंटिंग्स और रेयर किताबें भी मौजूद हैं। 

सिर्फ क्वीन की प्रॉपर्टी की बात करें, तो उनकी प्रॉपर्टी की कीमत 1000 करोड़ है। ये सब जोड़ने के बाद क्वीन एलिजाबेथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। Also Read: Real Age of Bollywood Celebs According to 2022

7. World’s Richest Person Mohammed Bin Salman Net Worth? 

सऊदी अरेबिया के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed Bin Salman) को कौन नहीं जानता? असल तौर पर इनकी संपत्ति (Mohammed Bin Salman Net Worth) 2000 करोड़ तक बताई जाती है। पर ये तो सिर्फ पर्दा है। सऊदी अरेबिया (Saudi Arabia) के इस प्रिंस के पास सैकड़ों गाड़ियों का कार कलेक्शन मौजूद है। और साथ ही सऊदी अरबिया पब्लिक इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट में भी इनका बड़ा हिस्सा है। 

इस ट्रस्ट की कुल संपत्ति 45000 करोड़ डॉलर है। यह अनुमान लगाया जा सकता है कि सऊदी अरेबिया के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की कुल संपत्ति (Mohammed Bin Salman Net Worth) 1,00,000 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा है, जो इन्हे दुनिया का पहला Trillionaire (World’s First Trillionair) और सबसे अमीर शख्स (World’s Most Rich Person) भी बना देता है। 

The Most Richest Persons in the World According to 2022

तो दोस्तों ये थे हकीकत में दुनिया के सबसे अमीर इंसान (List of Most Richest Persons in the World in 2022)। आपको क्या लगता है कि क्या इन लोगों के पास इतना पैसा होना ठीक है? हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़े:

India’s Best Dancer 2 Winner Saumya Kamble Biography

Top 10 Richest Actress in Bollywood 2022

Salman Khan Vs Akshay Kumar in 2022

Real Age of Bollywood Celebs According to 2022

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -