होमBest to Watch5 Best Motivational Movies Bollywood: जिंदगी बदलने का दम रखती है ये...

5 Best Motivational Movies Bollywood: जिंदगी बदलने का दम रखती है ये मोटिवेशनल फिल्में
5

5 Best Motivational Movies Bollywood: बॉलीवुड की वो फिल्में जिन्हे देखने के बाद आपकी जिंदगी बदल सकती है, बेहद मोटिवेशन से भरी हुई है ये 5 बेहतरीन मोटिवेशनल फिल्में।

- Advertisement -

Best Motivational Movies Bollywood: हम कई बार सिनेमाघरों में फिल्में देखने जाते है, लेकिन कुछ फिल्में इतनी ज्यादा दिल को छु जाती है की फिल्मों में हम खुद को देखने लगते है। हर शुक्रवार कोई न कोई फिल्म रिलीज़ होती है, और हर जॉनर की फिल्मे रिलीज़ होती है। लेकिन यह हमारे हाथ में होता है की हमें किस तरह की फिल्में देखनी है।

उनमे से एक है मोटिवेशनल फिल्मों की केटेगरी, जिसको वही लोग देखते है जो जिंदगी में निराश होते है, कुछ बड़ा करना चाहते है, समस्याओं से बाहर निकलना चाहते है। आज के समय में ओटीटी प्लेटफार्म पर जब चाहते, जो चाहे फिल्म देख सकते है। आप इन फिल्मों को ओटीटी प्लेटफार्म पर देख सकते है।

- Advertisement -

और अगर आप भी जिंदगी में मोटिवेशन की तलाश कर रहे है, तो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है बॉलीवुड की बेहतरीन मोवतिवेशनल फिल्में। तो चलिए जानते है की कौनसी है वो फिल्में, जिनमे जिंदगी की हर तरह की कठिनाइयों से लड़ते दिखाया गया है, जिन्हे देखकर आपको बहुत मोटिवेशन मिलने वाला है।

1. Manjhi: The Mountain Man (2015) Motivational Movie Bollywood

“मांझी: द माउंटेन मैन”, 2015 में रिलीज हुई एक बेहतरीन बॉलीवुड की मोटिवेशनल फिल्म है, जिसमे आपको नवाजुद्दीन सिद्दीकी, पंकज त्रिपाठी, राधिका आप्टे, और गौरव द्विवेदी जैसे दिगज्ज कलाकार देखने को मिलेंगे। अगर आपको जोश और जूनून की कमी महसूस होने लगे, जज्बा कम पड़ जाए, तो यह फिल्म देखने के बाद आपको जोश और जूनून की कमी कभी महसूस नहीं होगी।

Manjhi: Best Motivational Movie Bollywood – HaraamKhor
- Advertisement -

जोश और जज्बे की एक जलती हुई मिशाल है “दशरथ मांझी”, जिसका रोल निभा रहे है नवाजुद्दीन सिद्दीकी। फिल्म में दिखाया जाता है की दरशरथ मांझी को अपनी जिंदगी में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी बीच उसकी पत्नी फागुनिया की तबियत खराब हो जाती है। और इतनी खराब होती है की उसे हॉस्पिटल ले जाना बहुत जरूरी हो जाता है, लेकिन हॉस्पिटल गाँव के दूसरी तरफ है जहां जाने के लिए एक पहाड़ को पार करना होता है। Also Read: 15 SUSPENSE THRILLER BOLLYWOOD MOVIES ON AMAZON PRIME

मांझी अपनी पत्नी को हॉस्पिटल ले जाने की कोशिश कर रहा होता है, लेकिन उसकी पत्नी की बीच रस्ते में ही मौत हो जाती है, जिसका उसको बहुत गहरा सदमा पहुँचता है। और फिर वह उस पहाड़ को तोड़ने का फैसला करता है। आगे की कहानी आप खुद इस फिल्म में देखें।

2. Wake Up Sid (2009) Motivational Movie Bollywood

“वेक अप सिड”, 2009 में रिलीज हुई यह फिल्म उन लोगों के लिए है जो जिंदगी में असमंजस में फंसे हुए है, जिनको नहीं पता की जिंदगी में करना क्या है, जो अपने करियर को लेकर मजाक में है, सीरियस नहीं है। इस फिल्म में आपको रणबीर कपूर, कोंकणा सेन शर्मा, अनुपम खेर, राहुल खन्ना, सुप्रिया पाठक, और कनीज़ मोतीवाला जैसे मंझे हुए कलाकार देखने को मिलेंगे।

Wake Up Sid: Best Motivation Movie Bollywood – HaraamKhor
- Advertisement -

फिल्म में कहानी दिखाई गई है एक कॉलेज स्टूडेंट की जो, अपने करियर को लेकर बिलकुल भी गंभीर नहीं है। वह सारा दिन डांस, क्लब, मस्ती, घूमना-फिरना करता रहता है। जब उसे उसके पिता अपना बिज़नेस ज्वाइन करने के लिए कहता है, तो वह घर छोड़कर चला जाता है। फिर उसे एक ऐसी लड़की मिलती है जो उसके विचारों से बहुत अलग है। Also Read: 15 BEST HINDI COMEDY MOVIES ON AMAZON PRIME

फिल्म में आपको देखना है की कैसे वह लड़की उसे इंस्पायर करती है, कैसे उनसे करियर को लेकर सीरियस करती है, उसे जिंदगी के मकसद और मायनों के बारे में बताती है। अगर आप भी एक स्टूडेंट है तो यह फिल्म आपको अपनी जिंदगी में एक बार जरूर देखनी चाहिए।

3. Lakshya (2004) Motivational Movie Bollywood

“लक्ष्य”, 2004 में बनी हुई यह फिल्म 1999 में हुई कारगिल युद्ध की घटनाओं पर आधारित एक फिक्शनल फिल्म है। इस फिल्म में आपको ऋतिक रोशन, प्रिटी ज़िंटा, अमिताभ बच्चन, प्रशांत छननी, और बोमन ईरानी जैसे कलाकार देखने को मिलेंगे।

Lakshya: Best Motivational Movie Bollywood – HaraamKhor

फिल्म में दिखाया जाता है की “करन शेरगिल”, जो ऋतिक रोशन है, वह किसी भी करियर में उसको लेकर सीरियस नहीं रहते। वो कभी कुछ करने लग जाते है तो कभी कुछ, भटकते रहते है। इसी तरह उनकी सिलेक्शन इंडियन आर्मी में हो जाती है। लेकिन वी इस नौकरी को लेकर भी सीरियस नहीं होते और इसे भी छोड़ने की कोशिश करते है। Also Read: TOP 10 BEST HINDI DUBBED WEB SERIES ON AMAZON PRIME

फिर किसी कारणवस वह वापस इंडियन आर्मी में आते है, लेकिन इस बार एक अच्छा सीरियस अफसर बनके दिखाते है। यह फिल्म इन लोगों के लिए है जिनको दुविधाओं के बादल बार-बार सताते है। और वह भी जो लोग देश के लिए कुछ करना चाहते है। फिल्म नाम “लक्ष्य” इसकी कहानी को पुरे तरीके से साबित करता है, और फिल्म में ऋतिक रोशन की एक्टिंग लाजवाब है।

4. Bhaag Milkha Bhaag (2013) Motivational Movie Bollywood

“भाग मिल्खा भाग” 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म का नाम तो शायद आपने जरूर सुन रखा होगा, और शायद यह फिल्म भी देख राखी होगी। लेकिन अभी तक नहीं देखा है तो बता दे, फिल्म में आपको फरहान अख्तर, जपतेज सिंह, सोनम कपूर, दिव्या दत्ता, और योगराज सिंह जैसे बेहतरीन कलाकार देखने को मिलेंगे।

Bhaag Milkha Bhaag: Best Motivational Movie Bollywood – HaraamKhor

जुनून की हद क्या होती है, एक इंसान नामुमकिन को कैसे मुमकिन कर सकता है, अपने जुनून, सपनो, जज्बे के लिए कड़ी मेहनत क्या होती है, इन सबका बहुत ही बेहतरीन उदाहरण आपको फिल्म “भाग मिल्खा भाग” में दिखाया गया है। “मिल्खा सिंह – द फ्लाइंग सिख”, 1947 के बटवारे में अपना सबकुछ खोकर, हिन्दुस्तान आता है मिल्खा। और यहा पर आकर कैंप, सड़को, बिना खाने के रहकर बहुत संघर्ष करता है। Also Read: 7 BEST INDIAN CRIME THRILLER WEB SERIES ON OTT

फिर जब उसका सिलेक्शन आर्मी में होता है, तो वहा पर उसका टैलेंट पहचाना जाता है। और मिल्खा सिंह बन जाता है “द फ्लाइंग सिख।” फिल्म में फरहान अख्तर ने कमाल की एक्टिंग की है, फिल्म हमें बहुत कुछ सिखाती है। अपने सपनों के लिए क्या कुछ कर गुजरता है मिल्खा, आपको जरूर मोटीवेट करेगी फिल्म की कहानी।

5. Anand (1971) Motivation Movie Bollywood

जिंदगी का अहसास तब पता चलता है जब जिंदगी सामने कड़ी होती है। लेकिन हम अपनी खुशियों को कल पर टालते रहते है, और जब कल आता है तो बहुत देर हो चुकी होती है। जिंदगी कल जीने के लिए नहीं, जिंदगी तो हरपल जीने के लिए है, और यह बात बताती है हमें राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की फिल्म “आनंद।”

Anand: Best Motivational Movie Bollywood – HaraamKhor

फिल्म में आपको अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना के अलावा सुमिता सान्याल, रमेश देव, ललिता पवार, और दुर्गा खोटे जैसे कलाकार देखने को मिलते है। इस फिल्म में राजेश खन्ना “आनंद” के किरदार में है, जिनको आंत में कैंसर हो जाता है। और जब यह बात उनको पता चलती है तो उनके पास जीने के सिर्फ 6 महीने ही होते है। तब उनकी मुलाकात होती है अमिताभ बच्चन से होती है, जो एक डॉक्टर होते है। Also Read: 10 TOP SOUTH ROMANTIC MOVIE IN HINDI DUBBED LIST

मौत का पता होने के बावजूद भी जिस तरीके से आनंद अपनी जिंदगी जीते है, डॉ शाहब उसके दीवाने हो जाते है। वो दोनों मिलकर बहुत खुसी से जिंदगी जीते है, और जिंदगी की गहराईयों को मिलकर खोज पाते है। डॉक्टर अमिताभ की लाख कोशिशों के बाद भी आनंद बच नहीं पाता। लेकिन मरते वक़्त थोड़े से वक़्त में भी आनंद अमिताभ को इतना कुछ सीखा जाता है जो उनको जिंदगी भर याद रहता है।

Top 5 Best Motivational Movies Bollywood: जो आपकी जिंदगी को बदलकर रख देगी

दोस्तों ये थी बॉलीवुड की 5 सबसे बेहतरीन मोटिवेशनल और इंस्पिरेशनल फिल्में, जिसे आप अकेले में या अपने परिवार के साथ भी देख सकते है। जिंदगी में जिंदगी से बढ़कर कुछ नहीं होता। आपको इन फिल्मो को देखकर एक पाजिटिविटी महसूस होगी। इन फिल्मों को देखकर आप मनोरंजन के साथ साथ बहुत कुछ सीख भी सकते है और खुद को मोटिवेट भी कर सकते है। आपने कौनसी फिल्में इनमे से देख रखी है, या कौनसी फिल्म देखने वाले है, अपने विचार हमारे साथ कमेंट करके जरूर साझा करें।

यह भी देखें:

15 BEST SOUTH INDIAN MOVIES ON AMAZON PRIME

TOP 15 BEST HOLLYWOOD HINDI DUBBED ADULT MOVIES TO WATCH

10 BEST HINDI DUBBED WEB SERIES ON AMAZON PRIME

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -