spot_img
spot_img
होमHGKऑनलाइन काम करते/पढ़ते समय ध्यान केंद्रित करने के मंत्र

ऑनलाइन काम करते/पढ़ते समय ध्यान केंद्रित करने के मंत्र

- Advertisement -

ऑनलाइन काम करना हो या पढ़ना हो, कभी-कभी थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कुछ लोगों के अनुसार कोई भी काम ऑनलाइन करते समय पूरा ध्यान एक जगह रखना बेहद कठिन है।

ऑनलाइन काम करते/पढ़ते समय ध्यान केंद्रित करने के टिप्स और ट्रिक्स

आज की दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है। हम एक ऐसे दौर में जी रहे हैं जहाँ सब कुछ डिजिटलाइज हो चुका है। फकत एक उँगली के इशारे से हम हर काम बड़े आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। बात चाहे गेमिंग की हो, जॉब की हो, या पढ़ाई की हर चीज़ के लिए ऑनलाइन व्यवस्था मौजूद है।

- Advertisement -

देखा जाए तो घर बैठे काम करना कितना आसान लगता है ना? मगर हकीकत में ऐसा नहीं है। कुछ लोगों के अनुसार कोई भी काम ऑनलाइन करते समय पूरा ध्यान एक जगह रखना बेहद कठिन है। फिर चाहे आप GGbet जैसे दिलचस्प ऑनलाइन कैसीनो पर गेम ही क्यों न खेल रहे हो। अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो ये आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। Also Read: New On OTT: देखिए तापसी पन्नू की “दोबारा” से लेकर नेटफ्लिक्स की “द वॉचर” तक

इस आर्टिकल में आपको एक से एक आसान मंत्र मिलेंगे जो काम के समय में ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करेंगे। पर उन मंत्रों को सीखने से पहले हमारे लिए ये जानना जरूरी है कि किन वजहों के कारण काम करते समय
हमारा ध्यान भटक जाता है। तो इस आर्टिकल को गौर से पढ़िए, जानिए, और सीखिए मन लगा कर काम करने का मंत्र सिर्फ और सिर्फ हमारे साथ।

काम में मन न लगने के कारण

  • आपके ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियों का होना
  • काम करते समय दोस्तों से ऑनलाइन चैटिंग करना
  • एक साथ बहुत सारे काम का करना
  • किसी की कही हुई बात को घंटों तक सोचना
  • ऐसे दोस्तों का होना जो आप को काम करने से रोकें
  • काम करते समय काम के बजाय दूसरी चीजों की खोज करना
  • काम करते या पढ़ते समय ब्रेक न लेना

हालांकि काम में मन न लगने के ये बहुत मामूली कारण है पर कभी कबार इन चीजों पर काबू पाना कठिन हो जाता है। तो ऐसे समय के लिए हमें हमेशा किसी प्लान का इस्तेमाल करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर:

1. अपने दिमाग को रिलैक्स करें

- Advertisement -

लगातार काम या पढ़ाई करते करते हमारे शरीर के साथ हमारा दिमाग भी थक जाता है। उसके लिए फिर शरीर और दिमाग दोनों का रिलैक्स होना बहुत जरूरी है। शरीर की थकान हम चंद घंटे सोकर भी दूर कर सकते हैं। मगर दिमाग की थकान दूर करने के लिए जरूरी है कि हम कोई अच्छा सा म्यूजिक सुन ले या कोई बेहतरीन ऑनलाइन गेम खेल लें जिससे हमारा दिमाग फ्रेश हो जाए। वैसे तो बहुत सी ऑनलाइन गेम मार्केट में अपनी जगह बना रहे हैं, पर ऑनलाइन कैसीनो की तो बात ही कुछ और है।

2. काम या पढ़ाई करते समय अपना लक्ष्य सेट करें

चाहे आप कोई रिमोट जॉब कर रहे हो या ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हो, किसी भी काम से पहले एक लक्ष्य सेट करना बेहद ज़रूरी है। जब आपके पास लक्ष्य सेट होता है, तो आप उस काम को मन लगा के और ज़्यादा मेहनत के साथ कर सकते हैं। Also Read: कर्ज को खत्म करने और कर्ज से बचने के आसान तरीके (2022)

उदाहरण के तौर पर अगर पढ़ने से पहले सोच लें कि आपको इस साल 80% स्कोर करना है या आज आपको 3 अध्याय पूरे करने हैं, तो अब आप के आगे एक लक्ष्य हैं जिसके लिए आप उसी हिसाब से मेहनत करेंगे। जहाँ आपका ध्यान भटकने लगेगा आपका दिमाग आपको आपके लक्ष्य के बारे में याद दिलाह और उस सिग्नल के मिलते ही आप दोबारा पढ़ाई पर ध्यान लगाने लगेंगे।

विभिन्न प्रकार के लक्ष्य:

  • शॉर्ट टर्म (1 दिन या कुछ घंटे)
  • मीडियम टर्म (1 सप्ताह या 1 महीने तक)
  • लॉंग टर्म (6 महीने से 1 साल तक)

3. नेगेटिव लोगों से खुद को दूर रखें

हर इंसान की लाइफ में कुछ ऐसे लोग होते हैं जो आप के आसपास नेगेटिव इमोशन्स या मायूसी का कारण बनते हैं। जब भी आप कोई काम करने लगेंगे ये लोग अपनी बातों से आपको ये सोचने पर मजबूर कर देंगे के ये काम आपके बस की बात नहीं है या आप इस काम के लायक नहीं है।

याद रखिए अगर जीवन में तरक्की करनी है और काम पर फोकस रखना है तो ऐसे लोगों से खुद को दूर ही रखें। ऐसे लोगों को साथ रखें जो आपको आगे बढ़ने और काम करने के लिए उत्साहित करें, ताकि आप अपने सेट किए हुए लक्ष्य तक पहुँच सकें। Also Read: Money Saving Tips in Hindi: ये है पैसे बचाने के सबसे आसान तरीके (2022)

4. एक समय पर एक ही काम करें

एक साथ बहुत सारे काम करने से कोई भी काम सही से नहीं हो सकता खास तौर पर पढ़ाई। मल्टी-टास्किंग एक मिथक है। एक समय पर एक ही काम पर ध्यान दें इससे आपका फोकस ज्यादा बेहतर बना रहता है और काम भी अच्छे से होता है।

निष्कर्ष

काम करते समय लक्ष्य सेट करना, माइंड फ्रेश करना, या फिर खुद को नेगेटिविटी से दूर रखना शायद आम सी बातें लगती है। मगर, अगर इन छोटी-छोटी बातों पर ज़रा सा ध्यान दिया जाए तो हम बहुत आसानी के साथ अपनी ऑनलाइन पढ़ाई या जॉब पर फोकस कर सकते हैं।

spot_img
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
Mobile sticky ad IPLwin