होमBiographySindhutai Sapkal Biography or Lifestyle/Income

Sindhutai Sapkal Biography or Lifestyle/Income
S

- Advertisement -

Sindhutai Sapkal Full Information in Hindi

दोस्तों जज्बा और उम्मीद ये दोनों ऐसे शब्द हैं, जो पूरी जिन्दगी को बदल देते हैं। जज्बा अगर नहीं हो तो जिंदगी नर्क हो जाती है! पर अगर उम्मीद न हो, तो फिर तो जिंदगी नर्क से और नीचे चली जाती है। दोस्तों आज हम एक ऐसी सुपरहीरो महिला Sindhutai Sapkal Biography or Lifestyle के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने जज्बे से अपनी ज़िन्दगी को जीया और कभी भी अपना जज्बा नहीं हारा। 

- Advertisement -

इनके पास कुछ भी नहीं था, ना पैसा, ना घर, और ना ही परिवार। लेकिन जज्बा था इनके पास! और उसके बाद जो उन्होंने उम्मीद जगाई है, हजारों लाखों अनाथ बच्चों के मानों में, वो आज भी कायम है! और इनके बहुत सारे बच्चे कामयाब भी हुए हैं। 

Sindhutai Sapkal हैं इनका नाम! Sindhutai Sapkal जी का कल, (5 January, 2022) को, 73 Years की उम्र में निधन हो गया है! और आज हम Sindhutai Sapkal Biography or Lifestyle के बारे में जानेंगे। लेकिन दोस्तों शुरू करने से पहले अगर आप भी इनसे प्रभावित थे, तो Sindhutai Sapkal जी के बारे में अपनी हमें निचे कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर कर दो।

दोस्तो, भारत की आजादी के ठीक 15 महीने बाद, 14 नवंबर 1948 को महाराष्ट्र में एक बच्ची ने जन्म लिया! और उस लड़की के जन्म पर पूरा परिवार दुख में डूब गया! और उस लड़की को नाम दे दिया गया “चिंदी”, यानि कि “फेका हुआ कपड़ा”! 

Sindhutai Sapkal Life Story in Hindi

- Advertisement -

Sindhutai Sapkal के पिताजी का नाम “अभिमान” जी था। उनके पिता Sindhutai Sapkal को पढ़ाना-लिखाना चाहते थे! और उनके पिता Sindhutai Sapkal को मवेशी चराने के बहाने से स्कूल भेज दिया करते थे। फाइनैंशली कमजोर होने के कारण, अभिमान जी एक “पट्टी”, यानि की स्लेट तक का भी खर्चा नहीं उठा सकते थे। इसीलिए वे एक स्लेट के रूप में पेड़ के पत्ते का इस्तेमाल करके, Sindhutai Sapkal को स्लेट बना के देते थे। लेकिन गरीबी के कारण, सिंधुताई सपकाल को अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी। वे सिर्फ चौथी कक्षा तक पढ़ी हैं! 

Sindhutai Sapkal Life Journey

जब Sindhutai Sapkal 10 साल की थी, तब उनकी शादी 30 साल की उम्र वाले व्यक्ति “श्री हरि सपकाल” से हुई। जब उनकी उम्र 20 साल की थी, तो वे तीन बच्चों की मां बन चुकी थीं! और एक बार उनके गांव वालों को उनकी मजदूरी के पैसे न देने वाले गांव के मुखिया की शिकायत Sindhutai Sapkal ने गवर्नमेंट ऑफिसर से की थी।

अपने इस अपमान का बदला लेने के लिए मुखिया ने श्री हरि, यानि के Sindhutai Sapkal’s Husband को Sindhutai Sapkal को घर से बाहर निकालने के लिए, और उनके कैरेक्टर खराब करने के लिए भड़काया! तो उनके पति ने सिंधुताई सपकाल को मारपीट कर, उन्हें घसीटकर तबेले में छोड़ दिया। ताकि गायों की भगदड़ से वो मर जाएं। 

- Advertisement -

इस समय वे 9 महीने से प्रेग्नेंट थीं! लेकिन इसी रात उन्होंने बेहोशी की हालत में तबेले में एक बेटी को जन्म दिया! और उसके बाद Sindhutai Sapkal अपनी बेटी के साथ रेलवे स्टेशन पर रहने लगी। वे अपना और अपनी बेटी का पेट भरने के लिए लोगो से खाना मांगती थी। 

सिंधुताई से “माई” कैसे बनी?

एक बार उन्होंने देखा कि उनके स्टेशन पर कई बेसहारा बच्चे हैं, जिनका कोई नहीं है! और सिंधुताई अब उनकी भी माँ बन गई। भीख मांगकर जो कुछ भी मिलता, वे उन सब बच्चों में बांट देती। कुछ समय तक तो यही चलता रहा और फिर इन्होंने ये रियलाइज किया कि देश में कितने बच्चे हैं जिनको एक मां की जरूरत है।

तब से उन्होंने ये फैसला किया कि जो भी अनाथ उनके पास आएगा! वे उनकी मां बनेंगी! और धीरे धीरे लोग सिंधुताई को माई के नाम से जानने लगे और उन्हें डोनेशन देने लगे! और उन डोनेशन से इन अनाथ बच्चों को अपना घर भी बन चुका था। धीरे धीरे इनका अनाथ आश्रम बड़ा होता चला गया! और अब तक वे 1400 से अधिक बच्चों को अपना चुकी थी।

Sindhutai Sapkal ही इन सभी बच्चों को पढ़ाती थी, इनकी शादी करवाती थी, और जिंदगी को नए सिरे से शुरू करने में मदद करती थी। ये सभी बच्चों Sindhutai Sapkal को “माई” कहकर बुलाते थे! दोस्तों इन पर एक Marathi Movie बनी है, जिसका नाम है, “Mee Sindhutai Sapkal” Movie.

Sindhutai Sapkal Awards Achieved

अब चलिए दोस्तों बात करते है Sindhutai Sapkal को मिले हुए अवॉर्ड्स के बारे में! दोस्तों 2021 में “Sindhutai Sapkal Padma Shri Award” से नवाजा गया था। 2017 में Sindhutai Sapkal Nari Shakti Puraskar Award से नवाजा गया था! और इन सभी अवार्ड्स के अलावा भी Sindhutai Sapkal को बहुत सारे अवार्ड्स अलग-अलग श्रेणियों में मिल चुके है। जिनकी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं।

Sindhutai Sapkal All Awards List
Sindhutai Sapkal All Awards List

Sindhutai Sapkal Income / Salary

तो दोस्तों चलिए अब बात करते है Sindhutai Sapkal’s Income के बारे में! दोस्तों Sindhutai Sapkal आज भी अपने अनाथ बच्चों को पालने के लिए किसी के आगे हाथ फैलाने से नहीं चौंकती थी। वे कहती थी कि “मांग कर यदि इतने बच्चों का पालन पोषण हो सकता है, तो इसमें कोई हर्ज नहीं है”!

Sindhutai Sapkal Organizations

तो चलिए दोस्तों बात करते है अब Sindhutai Sapkal organizations के बारे में! Sindhutai Sapkal की कOrganizations है, जिनके नाम है My Aashram, Abhimaan Baal Bhawan, और Gangadhar Baba Dometory.

Sindhutai Sapkal Biography or Lifestyle in Hindi | Full Information

तो दोस्तों ये थी Sindhutai Sapkal Biography or Lifestyle। अगर आप भी इनके जीवन से प्रभावित है, तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। वास्तव में दोस्तों, सिंधुताई सपकाल एक महान हस्ती थी। ऐसी महिलायें समाज में बहुत ही कम होती है। जो अपने जीवन को इतने नेक कार्य में न्योछावर करदे। “माँ तुझे सलाम”!

ये भी पढ़े:

Cristiano Ronaldo और Lionel Messi के Cars Collection in 2022

15 Mothers of Bollywood Actors 2022 (Unseen)

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -