spot_img
spot_img
होमBollywood UpdateAdipurush Release Date: कब होगी आदिपुरुष रिलीज़? यहाँ जानिए फिल्म से जुडी...

Adipurush Release Date: कब होगी आदिपुरुष रिलीज़? यहाँ जानिए फिल्म से जुडी सारी जानकारी
A

- Advertisement -

Adipurush Release Date: आदिपुरुष रिलीज़ की तारीख, कास्ट, कहानी, बजट, विवाद और एडवांस बुकिंग से जुडी सभी जानकारी हम आपको बताने वाले हैं। रामायण पर आधारित भारतीय हिंदू पौराणिक फिल्म आदिपुरुष 12 जनवरी 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

कब होगी आदिपुरुष फिल्म रिलीज?

2 अक्टूबर 2022 को फिल्म Adipurush का टीज़र रिलीज़ किया गया और केवल 24 घंटों में 69 मिलियन व्यूज और 1 मिलियन लाइक्स प्राप्त हुए, केजीएफ के बाद यह दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला भारतीय फिल्म टीज़र है।

- Advertisement -

Adipurush फिल्म के निर्माताओं ने सितंबर 2020 में कलाकारों के बारे में खुलासा किया कि प्रभास “भगवान राम” का किरदार निभा रहे हैं, और फिल्म में उन्हें दिया गया नाम “राघव” है। लंकेश नाम के साथ “सैफ अली खान” को “रावण” का रोल दिया गया है, सैफ जो “ओम राउत” की “तान्हाजी” में पहले से ही इस तरह के प्रतिद्वंद्वी किरदार निभा चुके हैं।

आदिपुरुष की कास्ट में कौन-कौन है?

सीता के किरदार के लिए कई अभिनेत्रियों से संपर्क किया गया था, जैसे अनुष्का शेट्टी, कीर्ति सुरेश, अनुष्का शर्मा और कियारा आडवाणी। लेकिन मार्च 2021 में ये कंफर्म हो गया कि सीता का रोल कृति सेनन निभा रही हैं. और भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण की भूमिका सनी सिंह ने निभाई है।

  • राघव के रूप में प्रभास (भगवान राम)
  • लक्ष्मण के रूप में सनी सिंह (भगवान राम के छोटे भाई)
  • जानकी के रूप में कृति सेनन (सीता भगवान राम की पत्नी)
  • लंकेश (रावण) के रूप में सैफ अली खान
  • देवदत्त नगे हनुमान के रूप में
  • सोनल चौहान
  • वत्सल सेठ
  • तृप्ति तोरड़मल

क्या है आदिपुरुष फिल्म की कहानी?

जैसा कि लेख में पहले उल्लेख किया गया है, Adipurush फिल्म रामायण पर आधारित भारतीय हिंदू पौराणिक कथाओं पर आधारित है। कहानी भगवान श्री राम पर आधारित है, जो अपने छोटे भाई के साथ राम सेतु का निर्माण करके लंका की यात्रा करते हैं और साथ ही हनुमान और उनकी सेना की मदद से अपनी पत्नी सीता को वापस पाने के लिए रावण (लंका के राजा) से लड़ते हैं और उसे हराते हैं।

- Advertisement -

फिल्म में अन्य किरदार भी हैं, लेकिन यह मुख्य रूप से Adipurush फिल्म की स्टार कास्ट पर आधारित है। रामायण वाल्मीकि द्वारा लिखी गई थी और नारद द्वारा सुनाई गई थी। यह फिल्म जनवरी 2023 में सिनेमाघरों में दस्तक देने के लिए पूरी तरह से तैयार है और यह एक 3D फिल्म है।

आदिपुरुष फिल्म का बजट कितना है?

भारतीय फिल्म उद्योग में, (Adipurush) आदिपुरुष 500 करोड़ के बजट वाली सबसे महंगी फिल्मों में से एक है, जिसमें 250 करोड़ के बजट की आधी राशि वीएफएक्स (दृश्य प्रभाव) पर खर्च की जा रही है। फिल्म को एक ही समय में हिंदू और तेलुगु भाषाओं में शूट किया गया है, और इसे तमिल, मलयालम और कन्नड़ में भी डब किया गया है।

फिल्म का निर्देशन ओम राउत ने किया है, जिन्होंने इससे पहले 2020 में फिल्म “तानाजी” बनाई थी, जो उनकी पहली फिल्म थी। राउत ने कहा कि वह 1992 की जापानी फिल्म “रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस रामा” से मंत्रमुग्ध थे। फिल्म से प्रेरित होकर वह आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर Adipurush फिल्म बनाने के लिए तैयार थे। निर्माता, लेखक, प्रोडक्शन कंपनी और संगीत की सूची इस प्रकार है:

  • निर्माता – भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, ओम राउत
  • निर्देशक – ओम राउत
  • प्रोडक्शन कंपनी – टी-सीरीज़ फिल्म्स
  • संवाद- मनोज मुंतशिर
  • संगीत – संचित बलहारा, अंकित बलहारा
  • गाने – अजय-अतुल

Adipurush फिल्म के लिए शूटिंग 2 फरवरी 2021 को शुरू की गई थी, और स्टार कास्ट कृति सनोन, सैफ अली खान, अक्टूबर 2022 में शूटिंग पूरी करेंगे, और प्रभास भी नवंबर में शूटिंग पूरी करेंगे।

क्या है फिल्म आदिपुरुष का विवाद?

Adipurush Controversy: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि वह फिल्म से आपत्तिजनक दृश्यों को हटाने के लिए ओम राउत को पत्र लिख रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वे हिंदू धर्म को गलत तरीके से चित्रित कर रहे हैं। उनका आधिकारिक बयान है, “हमें फिल्म आदिपुरुष के चित्रण पर आपत्ति है।

हिंदू आस्था के केंद्र बिंदु को गलत तरीके से फिल्माकर हमें बदनाम करना सही नहीं है। आपत्तिजनक दृश्यों को हटाने के लिए मैं ओम राउत को पत्र लिख रहा हूं, अगर उन दृश्यों को नहीं हटाया गया तो हम कानूनी कार्रवाई करेंगे।

भाजपा की प्रवक्ता मालविका अविनाश ने कहा, “मुझे इस बात का दुख है कि निर्देशक ने वाल्मीकि की रामायण, कम्ब रामायण या तुलसीदास रामायण, या रामायण की व्याख्याओं की अनगिनत संख्या पर शोध करने की बात तो छोड़ ही दी है, जो थाइलैंड तक उपलब्ध हैं जहां वे रामायण के अद्भुत प्रदर्शन करते हैं।

उसने यह भी कहा कि वह तमिल-तेलुगु फिल्मों की तलाश भी कर सकती है, जहां इसे कितनी खूबसूरती से दर्शाया गया है, “मैं जिस तस्वीर में रावण को तैरते हुए देख रही हूं, वह एक ऐसा व्यक्ति है जो कुछ भी भारतीय नहीं दिखता है, जिसने नीली आंखों का मेकअप किया है और चमड़े की जैकेट पहन रखी है। यह वह इतिहास है जिसका वे प्रतिनिधित्व कर रहे हैं; वे इसे रचनात्मक स्वतंत्रता की आड़ में नहीं कर सकते।

रामायण वह है जो हम थे, यह इस देश, इसकी सभ्यता और इसके लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए कोई भी इसे हलके में नहीं ले सकता, एक फिल्म निर्देशक तो दूर की बात है। मैं गुस्से में हूं और इस गलतबयानी से दुखी हूं। रामायण वह है जो हम थे, यह इस देश, इसकी सभ्यता और इसके लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए कोई भी इसे हलके में नहीं ले सकता, एक फिल्म निर्देशक तो दूर की बात है। मैं गुस्से में हूं और इस गलतबयानी से दुखी हूं।”

आदिपुरुष टिकट एडवांस बुकिंग

जब भी फिल्म आदिपुरुष के लिए टिकट बुकिंग (Adipurush Ticket Booking) शुरू होती है तो आप उन्हें निम्नलिखित साइटों से बुक कर सकते हैं:

Bookmyshow.com
Ticketplease.com
Paytm.com
PVRCinemas.com
BigCinemas

साइट का दौरा करने के लिए धन्यवाद। ऐसी और जानकारी के लिए हमें दोबारा विजिट करें।

spot_img
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
Mobile sticky ad IPLwin