भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) या एलआईसी के आईपीओ (Initial Public Offer) की आपको भी प्रतीक्षा होगी।

खबर मिली है कि केंद्र सरकार अगले महीने यानी मई के शुरूआती पखवाड़े में लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन का आईपीओ (LIC IPO) ला सकती है।

इस LIC IPO के जरिए लगभग 50 हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। इस मामले से जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी।

मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि सरकार एलआईसी की शेयर बाजार में लिस्टिंग के जरिए करीब 8 फीसदी हिस्सा बेचने पर विचार कर रही है।

एलआईसी के आईपीओ के लिए सेबी से मिले अप्रूवल की मियाद आगामी 12 मई को खत्म हो रही है। इसलिए सरकार इससे पहले ही यह आईपीओ लाना चाहती है।

अगर 12 मई तक एलआईसी का आईपीओ बाजार में नहीं आता है तो सरकार को फिर से सेबी के पास में कागजात जमा कराने होंगे।

मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि सरकार रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस के लिए बैंक और वित्त सलाहकार के संपर्क में है। आरएचपी वह डॉक्यूमेंट होता है जिसे प्राइस बैंड और शेयर लॉट की जानकारी होती है।

इसे सेबी के पास जमा कराना होता है। सरकार और इसके सलाहकार एलआईसी के लिए जो वैल्यू मांगने पर विचार कर रहे हैं, वह इसकी एंबेडेड वैल्यू से 1.25 से लेकर 1.5 गुना है।

एलआईसी के प्रतिनिधि से जब इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। इधर केंद्रीय वित्त मंत्रालय को भेजे गए मेल का भी कोई जवाब नहीं मिला है।

उल्लेखनीय है कि सरकार पिछले वित्त वर्ष में ही इसका आईपीओ बाजार में लाना चाहती थी। लेकिन, वैश्विक अनिश्चितता के कारण इसे टाल दिया गया था।

और जानने के लिए क्लिक करें।

CLICK HERE